तीसरे दिन भी जारी है स्मॉग का क़हर, रेल यातायात भी प्रभावित

लोदी रोड इलाक़े में मौसम विभाग ने प्रदुषण लेवल को ख़तरनाक बताते हुए आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें पीएम (पार्टिकल मैटर) 10 और 2.5 बताया गया है।

  |   Updated On : November 09, 2017 10:38 AM
स्मॉग का कहर जारी (एएनआई)

स्मॉग का कहर जारी (एएनआई)

नई दिल्ली:  

दिल्ली और एनसीआर में गुरुवार को तीसरे दिन भी घने कोहरा का प्रकोप जारी है। इसके साथ ही प्रदूषण का लेवल भी लगातार ख़तरनाक स्तर पर बना हुआ है।

गुरुवार सुबह लोदी रोड इलाक़े में मौसम विभाग ने प्रदुषण लेवल को ख़तरनाक बताते हुए आंकड़े जारी किए हैं। इस आंकड़े में पीएम (पार्टिकल मैटर) 10 और 2.5 बताया गया है, यानी कि प्रदूषण सबसे ख़तरनाक लेवल पर पहुंचा हुआ है।

वहीं कोहरे की वजह से रेल यातायात भी प्रभावित हो रही है। दिल्ली आने वाली लगभग 41 ट्रेन देरी से चल रही है, साथ ही 10 ट्रेन को रद्द कर दिया गया है जबकि 9 ट्रेन के समय में बदलाव किया गया है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की हवा भी जहरीली पाई गई है। नोएडा और मुरादाबाद के बाद लखनऊ की हवा सबसे जहरीली पाई गई है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ ने हवा में घुले जहर को सेहत के लिए बेहद गंभीर बताते हुए एडवाइजरी जारी की है।

दिल्ली के नागरिक भी प्रदूषण के बढ़ते स्तर और स्वास्थ्य पर उससे होने वाले प्रतिकूल प्रभाव को लेकर परेशान हैं।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों और कॉलेजों को रविवार तक बंद रखने का निर्देश जारी किया है।

स्मॉग की चादर में लिपटी दिल्ली का घुटा दम, ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

सिसोदिया ने ट्वीट किया, 'दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर खराब हो गया है। इस स्थिति में, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता।'

वहीं दिल्ली के साथ-साथ पंजाब सरकार ने भी निर्देश जारी कर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की 11 नवंबर तक छुट्टी घोषित कर दी है। नोएडा में भी स्कूलें बंद रहने का प्रशासन ने आदेश जारी किया है।

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने भी जिले में 9 और 10 तारीख को स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

दिल्ली में प्रदूषण से बदतर हुए हालात, ऑड ईवन होगा शुरू, स्कूल कॉलेज बंद, कंस्ट्रक्शन पर रोक

First Published: Thursday, November 09, 2017 07:21 AM

RELATED TAG: Delhi, Ncr, Smog,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो