logo-image

दार्जिलिंग में GJM का आंदोलन हुआ हिंसक, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

बांग्ला भाषा के विरोध और अलग गोरखालैंड की मांग को लेकर दार्जिलिंग में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) का आंदोलन आज भी जारी है।

Updated on: 13 Jun 2017, 04:44 PM

नई दिल्ली:

बांग्ला भाषा के विरोध और अलग गोरखालैंड की मांग को लेकर दार्जिलिंग में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) का आंदोलन आज भी जारी है। ये विरोध प्रदर्शनकारियों अब हिंसक हो चला है।

जीजेएम समर्थकों और प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के साथ झड़प की और लगाए गए सुरक्षा बैरिकेड्स तोड़ दिये। हिंसक होती भीड़ को काबू करने के लिये पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करना पड़ा। जीजेएम समर्थकों ने पश्चिम बंगाल की ममता सरकार के विरोध में नारे लगाए।

प्रदर्शन करने, हिंसा और आगजनी करने के आरोप में पुलिस ने गोरखालैंड टेरिटोरियल ऐडमिनिस्ट्रेशन के नेता सतीश पोखरेल को गिरफ्तार कर लिया है। पोखरेल पर बीजनबारी बीडीओ ऑफिस जलाने का आरोप है। गोरखालैंड और बांग्लाभाषा के विरोध में दार्जिलिंग और आसपास के इलाके से आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आ रही है।

राज्य सरकार ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के प्रदर्शन के मद्देनज़र सेना तैनात की गई है।

दार्जिलिंग में हालात को देखते हुए राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी वहां डेरा डालने की घोषणा कर दी है। जीजेएम ने दार्जिलिंग में अब अनिश्चितकालीन बंद की घोषणा की है जिससे आम जनजीवन पर प्रभाव पड़ने की आशंका है। साथ ही आंदोलन के हिंसक होने की स्थिति में कानून-व्यवस्था की स्थिति भी खराब हो रही है।