एक साथ चुनाव कराने से तानाशाही, भ्रष्टाचार और लोकतांत्रिक अधिकारों का होगा हनन : फॉरवार्ड ब्लॉक

विधि आयोग ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए सभी राजनीतिक दलों को शनिवार और रविवार को आमंत्रित किया था।

  |   Updated On : July 09, 2018 08:09 AM
एक साथ चुनाव कराने से बढ़ेगा भ्रष्टाचार (सांकेतिक चित्र)

एक साथ चुनाव कराने से बढ़ेगा भ्रष्टाचार (सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:  

अखिल भारतीय फॉरवार्ड ब्लॉक (एआईएफबी) ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के प्रस्ताव का रविवार को विरोध करते हुए कहा कि इससे तानाशाही, भ्रष्टाचार बढ़ेगा और लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन होगा।

एआईएफबी के महासचिव जी. देवराजन ने कहा, 'यह विडंबना है कि जहां दुनिया के दूसरे लोकतांत्रिक देश राइट टू रिकॉल की संभावना तलाश कर उस पर बहस कर रहे हैं, वहीं दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत लोकतंत्र के प्राचीन चरण पर लौट रहा है जिससे सिर्फ तानाशाही को बढ़ावा मिलेगा।'

विधि आयोग ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए सभी राजनीतिक दलों को शनिवार और रविवार को आमंत्रित किया था।

और पढ़ें: नीतीश ने गिरिराज सिंह को चेताया, कहा-माहौल बिगाड़ने वाले को छोड़ेंगे नहीं

देवराजन ने बैठक में शामिल होने के बाद कहा कि उनकी पार्टी मानती है कि यह प्रस्ताव वर्षो से संचालित गणतांत्रिक और लोकतांत्रिक परंपरा के खिलाफ है और देश के संघीय ढांचे के लिए हानिकारक है।

उन्होंने कहा, 'चुनाव जनता के लिए सरकार के प्रदर्शन की समीक्षा करने का अवसर होते हैं। यदि निश्चित अवधि की सरकार की स्थापना की जाए तो लोग लोकतांत्रिक अधिकारों से वंचित हो जाएंगे जो कि गणतंत्र की व्याख्या के खिलाफ है।'

उन्होंने कहा कि सदन के सामाजिक-राजनीतिक मुद्दे और आम चुनावों में अंतर होता है और प्रस्ताव से चुनावों पर प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, यह जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 को कमजोर करेगा और इससे राजनीतिक और प्रशासनिक भ्रष्टाचार बढ़ेगा।

देवराजन ने इसके बाद कहा, 'भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है। इसलिए लोकतांत्रिक परंपराओं और मूल्यों को कायम रखने और उनकी रक्षा की समीक्षा आर्थिक आधार पर नहीं करनी चाहिए।'

और पढ़ें: BJP सांसद के तीखे सुर, आगामी चुनावों में 90 फीसदी सीटों पर हार जाएगी पार्टी

First Published: Monday, July 09, 2018 07:37 AM

RELATED TAG: Simultaneous Polls, Forward Bloc, Corruption, Polls, Lok Sabha Polls, Assembly Polls,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो