logo-image

केंद्र सरकार ने कहा- ISI सिख युवकों को बरगला कर भारत के खिलाफ दे रहा आतंक की ट्रेनिंग

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई सिख युवकों को भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिये अपने सेंटर्स में ट्रेनिंग दे रहा है।

Updated on: 21 Mar 2018, 07:50 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई सिख युवकों को भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिये अपने सेंटर्स में ट्रेनिंग दे रहा है।

गृह मंत्रालय ने ये जानकारी एक संसदीय पैनल को दी है। साथ ही कहा है कि कनाडा और दूसरी जगहों पर रह रहे सिख समुदायके लोगों को भी झूठ बोलकर देश के खिलाफ उकसाया जा रहा है।

केंद्रीय गृहसचिव की नेतृत्व में गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने कमेटी ऑफ एस्टीमेट्स को जानकारी दी कि आतंकवादी समूहों द्वारा इंटरनेट और सोशल मीडिया के माध्यम से इन युवकों का कट्टरता की ओर धकेला जाना सबसे बड़ी चुनौती है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी इस कमेटी के अध्यक्ष हैं।

कमेटी को सौंपी गई रिपोर्ट- 'सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज़ एण्ड इंटरनल सिक्योरिटी चैलेंजेज़: इवैल्यूएशन और रिस्पॉन्स मेकेनिज़्म' शीर्षक की इस रिपोर्ट को सोमवार को संसद में पेश किया गया था। जिसमें कहा गया है कि सिख आतंकवाद में गतिविधियां कुछ बढ़ी हैं।

और पढ़ें: FB डेटा लीक : BJP ने राहुल गांधी को घेरा, मार्क जुकरबर्ग को दी चेतावनी

कमेटी को दी गई रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी आतंकी संगठनों के कमांडरों पर आईएसआई का दबाव है कि वो आईएसआई के आतंकी योजनाओं को न सिर्फ पंजाब बल्कि भारत के दूसरे भागों में भी आतंकवाद फैलाने के लिये भेजा जा रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है, 'सिख युवाओं को आईएसआई की पाकिस्तान स्थित केंद्रों में ट्रेनिंग दी जा रही है। पाकिस्तान स्थित सिख आतंकी संगठनों के जेल में बंद काडर्स, बैरोजगार युवाओं, क्रिमिनल्स और स्मग्लर्स से की गई पूछताछ में ये जानकारी आई है।'

यूरोप, अमेरिका और कनाडा में स्थित सिख युवाओं या भारत में झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार के जरिये भारत के खिलाफ गुमराह और उकसाया जा रहा है। लेकिन स्थिति पर केंद्रीय और राज्य की एजेंसियां नज़र रख रही हैं और जरूरत पड़ने पर कानूनी कार्रवाई भी कर रही हैं।

और पढ़ें: 2G मामले में बरी ए राजा समेत सभी आरोपियों को दिल्ली HC का नोटिस