logo-image

बीजेपी को किसने अधिकार दिया कि मुझे पाकिस्तान भेजे, क्या उन्होंने हिंदू धर्म में तालिबान शुरू किया है: शशि थरूर

तिरुवनंतपुरम में एक कार्यक्रम में मंगलवार को बोलते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि उन्हें पाकिस्तान भेजने वाली बीजेपी कौन होती है।

Updated on: 18 Jul 2018, 11:24 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता शशि थरूर के दफ्तर पर कथित रूप से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कार्यकर्ताओं के हमले और पाकिस्तान जाने की नारेबाजियों के बाद शशि थरूर ने कहा है कि क्या उनलोगों ने हिंदू धर्म में तालिबान को जगह दे दी है।

तिरुवनंतपुरम में एक कार्यक्रम में मंगलवार को बोलते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि उन्हें पाकिस्तान भेजने वाली बीजेपी कौन होती है।

शशि थरूर ने कहा, 'वे (बीजेपी) मुझे पाकिस्तान जाने को कह रहे हैं। उन्हें यह निर्णय करने का अधिकार किसने दिया है कि मैं उनके जैसा हिंदू नहीं हूं और मुझे देश में रहने का अधिकार नहीं है? क्या उन्होंने हिंदू धर्म में तालिबान को शुरू कर दिया है।'

इससे पहले मंगलवार को भी थरूर ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा था कि वह एक संकीर्ण दिमाग वाली पार्टी है और लोगों को विभाजित करने की राजनीति करती है।

मंगलवार को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने शशि थरूर को काला झंडा भी दिखाया था और उनके खिलाफ नारे भी लगाए थे।

कहां से शुरू हुआ विवाद

दरअसल यह पूरा विवाद थरूर के 'हिंदू पाकिस्तान' वाली टिप्पणी के बाद शुरू हुआ है, उन्होंने 11 जुलाई को केरल में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि अगर 2019 में बीजेपी दोबारा जीतकर आती है तो यह देश 'हिंदू पाकिस्तान' बन जाएगा।

वहीं सोमवार को शशि थरूर के इस बयान के कारण कथित बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उनके दफ्तर में तोड़फोड़ भी की थी और 'पाकिस्तान जाओ' जैसे नारे दीवार पर लिख दिए थे।

और पढ़ें: सरकार PNB समेत पांच सरकारी बैंकों को 11,336 करोड़ रुपये की देगी पूंजी

11 जुलाई को केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरुर ने कहा था, 'अगर बीजेपी दोबारा लोकसभा चुनाव जीतती है तो हमारा लोकतांत्रिक संविधान वैसा नहीं रह जाएगा जैसा हम जानते हैं।'

उन्होंने कहा था कि दोबारा बीजेपी के जीतने के बाद उनके पास भारत के संविधान की धज्जियां उड़ाने के लिए सब कुछ होगा और वे एक नया संविधान लिखेंगे।

शशि थरूर ने कहा था, 'वो नया संविधान हिंदू राष्ट्र के संजोए गए सिद्धांतों पर होगा जो अल्पसंख्यकों के लिए समानता को मिटा देगा। जिससे हिंदू पाकिस्तान की स्थापना हो जाएगी।'

इस बयान पर आलोचनाओं के बावजूद शशि थरूर अपने बयान पर कायम हैं। हालांकि बीजेपी थरूर के इस बयान पर कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी से माफी की मांग कर रही है।

और पढ़ें: महिला आरक्षण के लिए राहुल गांधी ने उठाई थी आवाज, लेकिन CWC में सिर्फ 3 महिलाओं को दी जगह