logo-image

उत्तर प्रदेश में बारिश और तूफान का कहर जारी, अब तक 65 लोगों की मौत, सहारनपुर में भारी तबाही

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश लोगों के लिए आफत बन कर आई है। राज्य के 39 जिलों में भारी बारिश और बिजली कड़कने के कारण पिछले दो दिनों में अब तक 65 लोगों की मौत हो चुकी है।

Updated on: 29 Jul 2018, 10:36 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश लोगों के लिए आफत बन कर आई है। राज्य के 39 जिलों में भारी बारिश और बिजली कड़कने के कारण पिछले दो दिनों में अब तक 65 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं राज्य के विभिन्न जिलों में करीब 57 लोग घायल भी हुए हैं। सबसे ज्यादा जानें सहारनपुर (11) में गई हैं।

इसके अलावा मेरठ में 8, आगरा में 6, मुजफ्फरनगर, मैनपुरी में 4, कासगंज में 3, बरेली, अमरोहा, बुलंदशहर और बागपत में 2, और कानपुर देहात, मथुरा, गाजियाबाद, हापुड़, रायबरेली, जालौन, जौनपुर, प्रतापगढ़, बांदा, फिरोजाबाद, अमेठी सहित कई जिलों में एक-एक की मौत हुई।

वहीं लखनऊ के मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में रायबरेली, लखनऊ, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बस्ती, प्रतापगढ़, लखीमपुर खेरी जिलों और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि लोगों को अलर्ट करें और प्रभावित जगहों पर लोगों को राहत पहुंचाया जाय।

राज्य सरकार ने आपदा में मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये, घायलों को 59,100 रुपये, कच्चे या पक्के मकान की पूर्ण क्षति में 95,100 रुपये, आंशिक क्षति में 5,200 रुपये और नष्ट हुए झोपड़ी के लिए 4,100 रुपये राहत राशि निर्धारित की है।

राज्य में भारी बारिश के कारण 28 पशुओं की मौत हुई है वहीं क्षतिग्रस्त मकान की संख्या 386 बताई जा रही है। कई जगहों पर राहत राशि वितरित की जा चुकी है वहीं कई जगहों पर काम जारी है।

मौसम विभाग के अनुसार, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, मौनाथ भंजन, आजमगढ़, देवरिया जिलों में लगातार भारी बारिश और तूफान की आशंका है।

और पढ़ें: यूपीः लखनऊ में पीएम मोदी राइजिंग यूपी प्रोजेक्ट का करेंगे शुभारंभ