logo-image

मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत यहां चुने गए निर्विरोध राज्यसभा उम्मीदवार, यूपी में 23 को चुनाव

बीजेपी के किरीटसिंह राणा और कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार पी के वलेरा ने आख़िरी समय में अपना नाम वापस ले लिया।

Updated on: 16 Mar 2018, 09:29 AM

नई दिल्ली:

16 राज्यों में 58 राज्यसभा सीट के लिए 23 मार्च को चुनाव होने वाला है। गुरुवार को नामांकन वापस लेने की आख़िरी तारीख़ थी।

मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड जैसे कई ऐसे राज्य भी हैं जहां पर उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया है।

आइए एक नज़र डालते हैं किन किन राज्यों से निर्विरोध उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा की गई है।

गुजरात से चार उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

गुजरात में गुरुवार को राज्यसभा के लिए चार उम्मीदवार (दो बीजेपी और दो कांग्रेस) निर्विरोध निर्वाचित हो गए। कुछ दिन पहले दो उम्मीदवारों के आखिरी समय में नामांकन करने से मुकाबले की संभावना उत्पन्न हो गई थी। 

चुनाव अधिकारियों ने पुरुषोत्तम रूपाला व मनसुख मांडविया (बीजेपी) और नारण राठवा व अमी याज्ञनिक (कांग्रेस) को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया है। क्योंकि शुक्रवार नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख थी।

बीजेपी के किरीटसिंह राणा और कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार पी के वलेरा ने आख़िरी समय में अपना नाम वापस ले लिया। गुजरात कोटे से राज्यसभा की चार सीटें खाली थीं।

और पढ़ें- बीजेपी-टीडीपी में बढ़ा मनमुटाव, YSR के अविश्वास प्रस्ताव को देगी समर्थन

मध्य प्रदेश से बीजेपी के चार उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान सहित बीजेपी के चार उम्मीदवार और कांग्रेस के राजमणि पटेल राज्यसभा के लिए मध्यप्रदेश से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये।

मध्यप्रदेश से निर्विरोध निर्वाचित होने वालों में केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, मीसाबंदी संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैलाश सोनी, वरिष्ठ बीजेपी नेता अजय प्रताप सिंह और कांग्रेस के राजमणि पटेल शामिल हैं।

अधिकारियों के मुताबिक मध्यप्रदेश में राज्यसभा की पांच सीटें खाली थी और उतने ही प्रत्याशी मैदान में थे। इसलिए उन्हें निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। इन पांचों ने 12 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

गहलोत मध्यप्रदेश से लगातार दूसरी बार राज्यसभा का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि प्रधान पहली बार मध्यप्रदेश से राज्यसभा भेजे गये हैं। इससे पहले वह बिहार से राज्यसभा के सदस्य रहे हैं।

बीजेपी के एक पदाधिकारी ने बताया कि अजय प्रताप सिंह प्रदेश के विन्ध्य क्षेत्र के और कैलाश सोनी प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र के रहने वाले हैं।

बीजेपी को उम्मीद है कि इस साल के अंत में प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में इन दोनों नेताओं से बीजेपी विन्ध्य एवं महाकौशल क्षेत्र में और मजबूत होगी।

वहीं, कांग्रेस नेता पटेल भी विन्ध्य क्षेत्र के हैं और ओबीसी हैं। इस इलाके में करीब 45 प्रतिशत मतदाता ओबीसी हैं। पटेल को राज्यसभा भेजने के बाद कांग्रेस की नजर इन मतों पर है। मध्यप्रदेश में कुल 11 राज्यसभा सीटें हैं, इनमें से आठ सीटों पर बीजेपी के प्रतिनिधि हैं और तीन कांग्रेस के पास हैं।

और पढ़ें: उपचुनाव जीत से गदगद अखिलेश बोले- यह दलितों-पिछड़ों की जीत है

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर बीजेपी के नेता निर्विरोध निर्वाचित

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों पर बीजेपी के डा. किरोडी लाल मीणा, भूपेन्द्र यादव और मदन लाल सैनी ​निर्विरोध चुने गये हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि बीजेपी के तीनों उम्मीदवारों के अलावा अन्य किसी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था, जिसके बाद तीनों बीजेपी उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया।

राजस्थान विधानसभा के सचिव पृथ्वी राज ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच के बाद बीजेपी के तीनों उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव अधिकारी अखिल अरोडा ने तीनों उम्मीदवारों को विजयी घोषित किया।

गौरतलब है कि 2008 में बीजेपी से अलग हुए डा. किरोडी लाल मीणा ने पिछले सप्ताह एनपीपी के दो अन्य विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल हो गये थे। मीणा के अलावा बीजेपी के राज्यसभा सांसद भूपेन्द्र यादव और वरिष्ठ नेता मदन लाल सैनी राज्यसभा सीट के लिये नामांकन पत्र दाखिल किया था।

विपक्ष कांग्रेस ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनावों के लिये किसी भी उम्मीदवार को नहीं उतारने की घोषणा की थी। बीजेपी के तीनों उम्मीदवारों के अलावा किसी अन्य उम्मीदवार ने अपना नामांकन दाखिल नहीं किया था। बीजेपी सांसद भूपेन्द्र यादव और दो कांग्रेस सासंद अभिषेक मनु सिंघवी ओर नरेन्द्र बुढानिया का कार्यकाल 3 अप्रैल को पूरा हो रहा है।

और पढ़ें: INX मीडिया केस: ED की गिरफ्तारी से कार्ति को 26 मार्च तक राहत

उत्तराखंड की एकमात्र राज्यसभा सीट पर बीजेपी के बलूनी निर्विरोध निर्वाचित

उत्तराखंड से राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

इस सीट के लिए नामांकन केवल बलूनी ने भरा था और शुक्रवार को नामांकन पत्र वापस लेने की तिथि समाप्त होने के बाद उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

विधानसभा सचिव जगदीश चंद्र ने बताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की उपस्थिति में विधानसभा ने चुनाव अधिकारी मदन सिंह कुंजवाल ने उन्हें राज्यसभा सदस्य के लिए निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र प्रदान किया।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, मदन कौशिक और कई विधायकों के अलावा प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष अजय भट्ट भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री और अन्य लोगों ने बलूनी को राज्यसभा सदस्य के लिए निर्वाचित होने पर पर बधाई और शुभकामनाएं दी। राज्यसभा की यह सीट अभी तक कांग्रेस के पास थी। सत्ताधारी बीजेपी के विधानसभा में बहुमत को देखते हुए कांग्रेस ने राज्यसभा सीट के लिए अपना प्रत्याशी नहीं उतारा।

सत्तर सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के 56 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 11 विधायक हैं और दो सीटें निर्दलीय के पास है। हाल में थराली से बीजेपी विधायक मगनलाल शाह के निधन के कारण एक सीट खाली है।

और पढ़ें- यूपी उपचुनाव नतीजों पर बोले आदित्यनाथ- सबक लेंगे, संभलेंगे और 2019 जीतेंगे

हरियाणा में राज्यसभा की एकमात्र सीट पर बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

हरियाणा में राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए बीजेपी उम्मीदवार सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल डी पी वत्स निर्विरोध चुने गए क्योंकि किसी दूसरे उम्मीदवार ने नामांकन नहीं भरा।

सीट पर वर्तमान में कांग्रेस सदस्य शादी लाल बत्रा का कब्जा है जो दो अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

एक अधिकारी ने बताया, 'कार्यकाल पूरा होने के बाद दो अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे( राज्यसभा) सदन के एक सदस्य की रिक्त होने वाली सीट के लिए वत्स को विधिवत चुना गया।'

वत्स ने नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 12 मार्च को अपना नामांकन दिया था। नाम वापस लेने की आज अंतिम तारीख थी।

हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के 47 विधायक हैं और वत्स आसान से जीत जाते। इनेलोद के 19 सदस्य, कांग्रेस के 17 और बीएसपी और शिरोमणि अकाली दल के एक-एक सदस्य हैं, पांच निर्दलीय हैं।

हरियाणा से बीजेपी के राज्यसभा सदस्यों की संख्या अब दो हो गयी है। केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह राज्य से राज्य सभा के दूसरे सदस्य हैं।

और पढ़ें- नीरव मोदी-मेहुल चौकसी समेत 31 आर्थिक अपराधी देश से फरार हो चुके हैं: सरकार

बिहार में छह उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

बिहार से राज्यसभा की छह सीटों के लिए चुनाव में सभी छह उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। इन सीटों के लिए आगामी 23 मार्च को द्विवार्षिक चुनाव होना था लेकिन छह सीटों के लिए कुल छह प्रत्याशियों ने ही नामांकन दायर किए थे।

बिहार विधानसभा के सचिव सह निर्वाची पदाधिकारी रामश्रेष्ठ राय द्वारा जिन उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया उनमें एनडीए की ओर से रवि शंकर प्रसाद, वशिष्ठ नारायण सिंह, महेंद्र प्रसाद और महागठबंधन की ओर से मनोज झा, अखिलेश प्रसाद सिंह और अ​शफाक करीम शामिल हैं।

इन उम्मीदवारों ने गत 12 मार्च को अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

जेडीयू के अनिल कुमार साहनी, वशिष्ठ नारायण सिंह और महेंद्र प्रसाद, बीजेपी के धमेंद्र प्रधान और रविशंकर प्रसाद का कार्यकाल आगामी 2 अप्रैल को पूरा होने और पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर जेडीयू के अली अनवर की सदस्यता समाप्त किए जाने से बिहार से राज्यसभा की ये सीटें खाली हुई थीं।

243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में वर्तमान में आरजेडी के 79, जेडीयू के 69, बीजेपी के 52, कांग्रेस के 27, भाकपा माले के तीन, एलजेपी और रालोसपा के दो—दो, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर के एक और चार निर्दलीय विधायक हैं।

ये भी पढ़ें: BJP-TDP में बढ़ा मनमुटाव, NDA से अलग हो सकती है तेलगू देशम पार्टी

यूपी में 23 मार्च को होगा राज्यसभा चुनाव

राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश से बीजेपी के दो प्रत्याशियों ने शुक्रवार को अपना नाम वापस ले लिया।

इस तरह अब सूबे में संसद के उच्च सदन की 10 सीटों के चुनाव के लिये कुल 11 उम्मीदवार मैदान में रह गये हैं। चुनाव अधिकारी पूनम सक्सेना ने बताया कि राज्यसभा चुनाव के लिये नाम वापसी के अंतिम दिन बीजेपी प्रत्याशियों विद्यासागर सोनकर और सलिल विश्नोई ने नाम वापस ले लिया।

इस तरह अब 10 सीटों के लिये 11 प्रत्याशी मैदान में रह गये हैं। उन्होंने बताया कि मतदान आगामी 23 मार्च को होगा।

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिये अब बीजेपी के नौ के अलावा सपा और बसपा के एक-एक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

बीजेपी उम्मीदवारों में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ-साथ अशोक बाजपेयी, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, हरनाथ सिंह यादव, जीवीएल नरसिम्हा राव और अनिल अग्रवाल शामिल हैं। वहीं, एसपी ने जया बच्चन और बीएसपी ने भीमराव अम्बेडकर को प्रत्याशी बनाया है।

ये भी पढ़ें: ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन : क्वार्टर फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु