logo-image

MCD चुनावः दिल्ली के पूर्व मंत्री एके वालिया ने की कांग्रेस से इस्तीफे की पेशकश, टिकट बंटवारे से हैं नाराज

कांग्रेस के कद्दावर नेता और दिल्ली के पूर्व विधायक डॉ एके वालिया ने अपना इस्तीफे की धमकी दी है। वालिया निगम चुनाव में टिकट बंटवारे से नाराज हैं।

Updated on: 13 Apr 2017, 12:48 PM

highlights

  • शीला दीक्षित के करीबी एके वालिया ने कांग्रेस पार्टी से दिया इस्तीफा
  • 23 अप्रेल को होंगे चुनाव, 26 अप्रैल को होगी वोटों की गिनती

नई दिल्ली:

कांग्रेस के कद्दावर नेता और दिल्ली के पूर्व विधायक डॉ एके वालिया ने इस्तीफा के पेशकश की है। बताया जा रहा है कि वालिया निगम चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर काफी नाराज चल रहे हैं।

न्यूज नेशन से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा, 'मैं पिछले 3 दिन से लागातार पार्टी के नेताओ को फोन कर रहा हूं। जो टिकट बटवारे में अहम भूमिका निभा रहे है लेकिन उन्होंने मेरा फोन नहीं उठाया। कमेटी में जो लोग है वो हम लोगो को ऐसा समझ रहे है के हमें कुछ आता ही नहीं है।'

उन्होंने कहा कि 'मै पार्टी का सीनियर नेता हूँ लेकिन हमारी सूनी नहीं जा रही है । इसलिए मैंने इस्तीफे की पेशकश की है। अगर हमारी नहीं सुनी गई तो घर बैठ जाऊंगा। हमें आलाकमान से कोई शिकायत नहीं है लेकिन जो छुटभैये नेता है वो अपने आप को पता नहीं क्या समझने लगे है।' 

वालिया शीला दीक्षित के कार्यकाल में मंत्री भी रह चुके हैं। वालिया शीला के काफी करीबी माने जाते हैं साथ ही दिल्ली कांग्रेस में इन्हें काफी कद्दावर नेता भी माना जाता है। लेकिन पिछले दो चुनाव में लगातार हार के बाद पार्टी ने इन्हें एक तरह से किनारे पर खड़ा कर दिया था।

दिल्ली में एमसीडी चुनाव के लिए 27 मार्च से नामांकन शुरू हो गए हैं। नामांकन का आखरी तारीख 3 अप्रैल है। 8 मार्च तक चुनाव से उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं।

23 अप्रेल को दिल्ली एमसीडी चुनाव में मतदान होगी जबकि वोटों की गिनती 26 अप्रेल को होगी। एनडीएमसी और एसडीएमसी के 272 सीटों पर चुनाव होने है। नगर निगम चुनाव के लिए दिल्ली में कुल मतदाताओं का कुल संख्या 1 करोड़ 32 लाख है।

इसे भी पढ़ेंः पंजाब में हार के बाद आम आदमी पार्टी ने 14 उम्मीदवार बदले

उम्मीदवारों को चुनाव में 5 लाख 75 हजार रुपये खर्च करने की सीमा तय की गई है। 42 वॉर्ड उत्तर, 45 वार्ड दक्षिण, 27 वार्ड पूर्वी नगर निगम की महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।

इसे भी पढ़ेंः केजरीवाल को झटका, आप छोड़ BJP में शामिल हुए बवाना विधायक वेद प्रकाश

दिल्‍ली में करीब 1 करोड़ 32 लाख वोटर हैं। मतदाताओं के लिए 14 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इस बार EVM मशीनों पर उम्मीदवारों के फोटो भी लगे होंगे। EVM मशीन की पहले चरण की जांच हो चुकी है।