logo-image

UP में रेल हादसा, अबू सलेम को मिलेगी सजा, फोटो में देखें दस बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में गुरुवार को बड़ा रेल हादसा हुआ। इस हादसे में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

Updated on: 07 Sep 2017, 12:51 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में गुरुवार को बड़ा रेल हादसा हुआ। इस हादसे में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि शक्तिपुंज एक्सप्रेस के 7 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। यह ट्रेन हावड़ा से जबलपुर जा रही थी। घटना ओबरा थाना क्षेत्र के फफराकुंड इलाके में हुई। इलाका उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के बॉर्डर पर हुआ है। हादसे के वक्त अधिकतर लोग सो रहे थे। रेल के ऑफिसर घटनास्थल के लिए निकल चुके हैं। जानकारी के मुताबिक ट्रेन की स्पीड कम थी इसलिए हादसे में ज्यादा नुकसान की खबर नहीं है।

अबू सलेम (फाइल फोटो)
अबू सलेम (फाइल फोटो)

1993 में हुए मुंबई धमाके मामले में मुंबई की विशेष टाडा अदालत 24 साल बाद सज़ा सुनाएगी। मुख्य आरोपी मुस्तफा दोसा और गैंगस्टर अबू सलेम समेत छह दोषियों की सजा तय की जाएगी। इन धमाकों में 257 लोग के मारे गए थे। जबकि 713 गंभीर रूप से घायल हुए थे और करीब 27 करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ था। सलेम कोर्ट पहुंच गए हैं।

निर्मला सीतारमण, रक्षामंत्री (फाइल फोटो)
निर्मला सीतारमण, रक्षामंत्री (फाइल फोटो)

देश की दूसरी और पहली फुलटाइम महिला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अपना पद संभाल लिया है। पद संभालने के बाद अपनी ज़िम्मेदारियों पर वह बोलीं, 'मेरी प्राथमिकता सशस्त्र सेना बलों की तैयारी होगी और ऑर्म्ड फोर्सेज़ को उत्तम उपकरण मुहैया करानी की होगी।'

गौरी लंकेश (फाइल फोटो)
गौरी लंकेश (फाइल फोटो)

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के बाद सोशल मीडिया पर निखिल दधीच नाम के शख्स ने मृत पत्रकार को लेकर एक आपत्तिजनक टिप्पणी की है। पीएम मोदी इसे फॉलो करते हैं। इसके बाद पीएम मोदी के खिलाफ ट्वीटर पर एक हैशटैग चलया जा रहा है। हैशटैग चलाने वाले लोगों से अपील कर रहे हैं कि पीएम मोदी को ब्लॉक किया जाए।

US Open क्वाटर फाइनल जीतने के बाद राफेल नडाल
US Open क्वाटर फाइनल जीतने के बाद राफेल नडाल

वर्ल्ड नंबर एक राफेल नडाल ने यूएस ओपन के क्वाटर फाइनल में रूसी खिलाडी एंड्रे रुब्लेव को मात देते हुए जबरदस्त टेनिस का प्रदर्शन किया। बुधवार को खेले गए मैच में नडाल ने इस बात को साबित कर दिया कि वह नंबर एक पोजीशन के हक़दार है। उन्होंने रुब्लेव वापसी का कोई मौका नहीं दिया और सीधे सेटों में 6-1, 6-2, 6-2 से आसानी से मात दी।

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट ने नेताओं की संपत्ति में बेतहाशा वृद्धि पर कड़ी आपत्ति जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने आयकर विभाग से पूछा है कि नेताओं की संपत्ति में तेज़ इजाफे के खिलाफ क्या कदम उठाए गए हैं। इस मुद्दे पर सरकार की ओर से भी कोई कदम नहीं उठाए जाने पर भी कोर्ट ने नाराज़गी जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने उन नेताओं के खिलाफ कोई कार्रवाई न करने पर आपत्ति जताई है जिनकी संपत्ति दो चुनावों के बीच 500 फीसदी तक बढ़ गई।

स्कूली बच्चे (फाइल फोटो)
स्कूली बच्चे (फाइल फोटो)

दिल्ली हाईकोर्ट ने निजी स्कूलों को बढ़ी हुई फीस कोर्ट में जमा कराने का आदेश दिया है। साथ ही कहा है कि जो स्कूल फीस वापस नहीं करेंगे उन स्कूलों का टेकओवर कर लिया जाएगा। निजी स्कूलों को ये फीस दिल्ली हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल के दफ्तर में जमा करानी होगी। इन स्कूलों को 10 दिनों को समय दिया गया है। जिसे कैश, एफडी या ड्राफ्ट के रूप में ये पैसा जमा करा सकते हैं।

बहादुर शाह की समाधि पर श्रद्धांजलि देते नरेंद्र मोदी
बहादुर शाह की समाधि पर श्रद्धांजलि देते नरेंद्र मोदी

म्यांमार दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यात्रा के आखिरी दिन गुरुवार को बागान और यांगून गए। यांगून में वह भारत के आखिरी मुगल बादशाह मिर्जा अबू जफर सिराजुद्दीन मुहम्मद बहादुर शाह जफर यानी बहादुर शाह जफर की मजार पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।