logo-image

सउदी अरब ने योग को दी मान्यता, भारत में राफिया पर छिड़ी है जंग

रांची में एक तरफ जहां मुस्लिम युवती राफिया के योग करने और सिखाने पर देश में बवाल मचा हुआ है।

Updated on: 15 Nov 2017, 12:02 AM

highlights

  • सउदी अरब ने योग्य को दी मान्यता, अब कोई भी कर सकता है वहां योग
  • रांची की राफिया के योग करने पर छिड़ी है जंग, फतवा देने की धमकी

 

 

नई दिल्ली:

रांची में एक तरफ जहां मुस्लिम युवती राफिया के योग करने और सिखाने पर देश में बवाल मचा हुआ है। वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम बहुल देश सउदी अरब ने योग को आधिकारिक तौर पर मान्यता दे दी है। सउदी अरब के उद्योग-व्यापार मंत्रालय ने योग को खेल गितिविधि के तहत अपने देश में सूचीबद्ध किया है।

अब सउदी अरब में कोई भी व्यक्ति योग कर सकता है। इसके साथ ही कोई भी व्यक्ति या संस्था लाइसेंस लेकर योग का प्रचार-प्रसार भी कर सकता है।

सउदी अरब जैसे मुस्लिम देश में योग को आधिकारिक तौर पर मान्यता मिलने का क्रेडिट नॉफ मरवई नाम की महिला को दिया जा रहा है। मरवाई वहां की पहली ऐसी महिला हैं जिन्हें योग के लिए सर्टिफिकेट दिया गया है।

नॉफ मरवई का मानना है कि योग का किसी भी धर्म से कोई लेना देना नहीं है।

गौरतलब है कि योग में सूर्य नमस्कार को लेकर भारत में मुस्लिम समुदाय के कई लोग योग के विरोध में है। कई मुस्लिम संस्था योग को इस्लाम के खिलाफ भी मानते हैं।

इस बीच सउदी अरब की इस पहल का योग गुरु बाबा रामदेव ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा है, 'योग को 'स्पोर्ट्स एक्टिविटी' घोषित कर सउदी अरब ने धर्म से ऊपर उठ कर ऐतिहासिक और वैज्ञानिक फैसला लिया है। यह मुस्लिम समुदाय में भ्रम को तोड़ेगा और शांति और स्वास्थ्य के द्वार उनके लिए खोलेगा।' 

ये भी पढ़ें: 11 करोड़ से अधिक में नीलाम हुई अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद की तीन संपत्तियां

बीते दिनों झारखंड की राजधानी रांची में राफिया नाम के एक युवती के योग करने और दूसरों को सिखाने पर खूब बवाल हुआ था। कुछ मुस्लिम संगठनों ने उसके घर पर पत्थरबाजी की थी और उसे धमकी भी दी थी।

योग बंद नहीं करने पर राफिया के खिलाफ फतवा जारी करने की बात भी सामने आई थी। राफिया की जान को खतरा होने के बाद झारखंड सरकार ने उसे सुरक्षा मुहैया कराते हुए योग जारी रखने का आग्रह किया था।

गौरतलब है कि साल 2015 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने योग को मान्यता देते हुए हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें: सेक्स सीडी पर हार्दिक को मिला जिग्नेश का साथ, कहा- सेक्स करना मौलिक अधिकार