logo-image

INDO-US की मजबूत साझेदारी के लिए कई अहम मुद्दों पर एस जयशंकर ने की माइक पोम्पिओ से बात

INDO-US की मजबूत साझेदारी के लिए कई अहम मुद्दों पर एस जयशंकर ने की माइक पोम्पिओ से बात

Updated on: 26 Jun 2019, 06:14 PM

highlights

  • एस जयशंकर और माइक पोम्पियों ने की बात
  • भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने पर हुई बात
  • मजबूत समर्थन के लिए एस जयशंकर ने की ट्रंप की प्रशंसा

नई दिल्ली:

भारत ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि वह प्रतिबंधों से प्रभावित रूस सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखेगा. भारत रूस से एस- 400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से यहां व्यापक द्विपक्षीय बैठक के दौरान यह बात कहीं. पोम्पिओ ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत अमेरिका एक महत्वपूर्ण साझेदार है और अमेरिकी-भारत साझेदारी नई ऊंचाइयों पर पहुंचने लगी है.

‘काउंटरिंग अमेरिकाज ऐडवरसरीज थ्रू सैंक्शन्स एक्ट’ (काटसा) के तहत प्रतिबंधों के मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि भारत के कई देशों के साथ संबंध हैं. जयशंकर ने कहा, ‘हमारे कई देशों से संबंध हैं ... जिनका एक इतिहास है. हम वही करेंगे जो हमारे राष्ट्रीय हित में है और उस रणनीतिक साझेदारी का एक हिस्सा प्रत्येक देश की क्षमता और दूसरे के राष्ट्रीय हित का सम्मान करना है.’ 

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी ने पढ़ा सदन में गलत शेर, जावेद अख्तर ने साधा निशाना

उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिकी रणनीतिक साझेदारी गहन और व्यापक समन्वय पर आधारित है. उन्होंने कहा कि पोम्पिओ के साथ ऊर्जा, व्यापार मुद्दों, अफगानिस्तान, खाड़ी और हिंद-प्रशांत क्षेत्र जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई. आतंकवाद पर जयशंकर ने कहा कि उन्होंने ट्रंप प्रशासन के मजबूत समर्थन के लिए प्रशंसा व्यक्त की है. पोम्पिओ मंगलवार को यहां पहुंचे थे. उन्होंने बुधवार सुबह के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की. 

यह भी पढ़ें-मुजफ्फरपुर चमकी बुखार पर पीएम मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कांग्रेस नेता ने लिया इसका क्रेडिट

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की यह यात्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जापान के ओसाका में होने वाले जी..20 शिखर सम्मेलन के इतर होने वाली बैठक से पहले हुई है.