SIT की रिपोर्ट से रेयान स्कूल की सुरक्षा इंतजामों पर उठे सवाल, स्कूल प्रबंधन और मालिक पर मामला दर्ज

विशेष जांच दल (एसआईटी) की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि स्कूल की दीवार टूटी हुई थी। यही नहीं, स्कूल में काम करने वाले कर्मचारियों का पुलिस सत्यापन भी नहीं कराया गया था।

  |   Updated On : September 10, 2017 11:37 PM
रेयान इंटरनेशनल स्कूल (फाइल फोटो)

रेयान इंटरनेशनल स्कूल (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  रेयान इंटरनेशनल स्कूल में नहीं थे सुरक्षा के बेहतर इंतजाम
  •  एसआईटी रिपोर्ट में खुलासा- कई सीसीटीवी खराब, कर्मचारियों का पुलिस सत्यापन नहीं
  •  जुवेनाइल एक्ट के तहत रेयान स्कूल पर मामला हुआ दर्ज

नई दिल्ली:  

गुड़गांव के रेयान पब्लिक स्कूल में सात साल के एक छात्र की हत्या के बाद अब स्कूल से जुड़ी कई हैरान करने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं।

विशेष जांच दल (एसआईटी) की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि स्कूल की दीवार टूटी हुई थी।

साथ ही कर्मचारियों के लिए अलग से टॉयलेट भी नहीं थे और आग बुझाने के इंतजाम थे वे भी काफी पुराने हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि स्कूल में लगे कई सीसीटीवी खराब हैं और हर जगह नहीं लगाए गए हैं।

यही नहीं, स्कूल में काम करने वाले कर्मचारियों का पुलिस सत्यापन भी नहीं कराया गया था। रेयान इंटरनेशनल स्कूल परिसर में शुक्रवार को सात साल के छात्र प्रद्युम्न की गला रेत कर नृशंस हत्या कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें: डेरा सच्चा सौदा की तलाशी खत्म, सोमवार से सिरसा में बहाल होगी इंटरनेट और रेलवे सेवा

प्रद्युम्न के माता-पिता की सीबीआई जांच की मांग

दूसरी ओर, सात साल के प्रद्युम्न के माता-पिता ने हरियाणा सरकार से बच्चे की हत्या की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराए जाने की मांग की है। बच्चे के पिता वरुण ठाकुर ने रविवार को कहा कि हालांकि पुलिस अपनी ड्यूटी कर रही है लेकिन सरकार को इस मामले की जांच सीबीआई से कराने का आदेश देना चाहिए।

रेयान पर दर्ज हुआ केस

हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने कहा है कि गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधन व मालिक पर जुवेनाइल एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

मंत्री ने कहा कि यह स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी है कि छात्रों को स्कूल परिसर में सुरक्षित रखे, लेकिन वे ऐसा करने में विफल रहे।

उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन कक्षा 2 के छात्र की हत्या के लिए जिम्मेदार है, इसलिए प्रबंधन और मालिक पर जूवेनाइल एक्ट की धारा 75 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

शर्मा ने कहा कि पुलिस ने बच्चे की नृशंस हत्या करने के लिए पहले ही स्कूल के बस कंडक्टर अशोक कुमार को गिरफ्तार किया है और बच्चे की हत्या में इस्तेमाल किए गए हथियार (चाकू) को भी बरामद किया है।

यह भी पढ़ें: सर्जिकल स्ट्राइक पर मेजर ने खोला राज, कहा- लौटना सबसे मुश्किल था, कान के पास से निकल रही थी गोली

रामविलास शर्मा ने साथ ही कहा कि यदि बच्चे के माता-पिता इससे संतुष्ट नहीं होते हैं तो राज्य सरकार सीबीआई सहित किसी भी एजेंसी से जांच कराने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि भोंडसी रेयान इंटरनेशनल स्कूल के स्कूल बस के परिवहन ठेके को रद्द कर दिया गया है।

रद्द नहीं होगा रेयान का लाइसेंस

रामविलास शर्मा ने कहा कि स्कूल में करीब 1200 छात्र हैं और ऐसे में स्कूल का लाइसेंस रद्द नहीं किया जाएगा।

प्रद्युम्न दूसरी कक्षा का छात्र था। उसकी शुक्रवार को स्कूल शौचालय में गला रेतकर हत्या कर दी गई। बच्चा सुबह स्कूल गया था और घंटे भर के भीतर वह मृत पाया गया।

लड़के का परिवार मारुति कुंज सोसाइटी में रहता है। प्रद्युम्न के पिता खेरकी दैला इलाके में एक निर्यात कंपनी में वरिष्ठ कार्यकारी हैं। प्रद्युम्न की बहन इसी स्कूल में कक्षा पांच में पढ़ती है।

यह भी पढ़ें: अखाड़ा परिषद ने जारी की फर्जी बाबाओं की लिस्ट, आसाराम और राम रहीम समेत कइयों के नाम शामिल

First Published: Sunday, September 10, 2017 11:06 PM

RELATED TAG: Ryan International School, Murder, Sit,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो