logo-image

दलितों के 'भारत बंद' आंदोलन से नाराज आरएसएस कार्यकर्ता ने खुद को लगाई आग, कहा ऐसे समाज में नहीं जीना

दो अप्रैल को दलितों के भारतबंद आंदोलन से आहत होकर जयपुर में एक आरएसएस कार्यकर्ता रघुवीर प्रसाद गुप्ता ने खुद को आग लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश की है।

Updated on: 09 Apr 2018, 02:58 PM

नई दिल्ली:

दो अप्रैल को दलितों के भारतबंद आंदोलन से आहत होकर जयपुर में राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (आरएसएस) के एक कार्यकर्ता रघुवीर प्रसाद गुप्ता ने खुद को आग लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश की है।

रघुवीर को जयपुर के ही एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसका 70 फीसदी शरीर आग की वजह से जल गया है। डॉक्टरों के मुताबिक उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।

पुलिस को दिए बयान के मुताबिक आरएसएस कार्यकर्ता रघुवीर ने आरक्षण प्रणाली और समाज में फैल रहे जातिवाद से दुखी होकर यह कदम उठाया था।

पुलिस के मुताबिक रघुवीर ने भारत माता को संबोधित करते हुए एक चिट्ठी भी लिखी है। रिपोर्ट के मुताबिक जयपुर के आम्रपाली सर्कल के पास मेडिकल की दुकान चलाने वाले रघुवीर ने रविवार की सुबह खुद पर पेट्रोल छिड़कर खुद को आग के हवाले कर दिया।

जयपुर के डीसीपी अशोक गुप्ता के मुताबिक, रघुवीर एससी-एसटी एक्ट को लेकर हुए दलित आंदोलन से आहत था।

और पढ़ें- सीरिया में संदिग्ध रासायनिक हमला, 70 लोगों की मौत

रघुवीर के बयान के मुताबिक प्रदर्शन के दौरान जिस तरह से ऊंची जातियों के खिलाफ अपशब्द कहे गए और उन्हें निशाना बनाया गया उसी से दुखी होकर उसने खुद को आग के हवाले कर दिया था। पुलिस को दिए गए बयान के मुताबिक रघुवीर आरक्षण और जातिवाद से भरे इस समाज में जीना नहीं चाहता था।

गौरतलब है कि एससी-एसटी कानून में बदलाव के दलित समुदायों ने पूरे देश में भारत बंद बुलाया था। इस आंदोलन के दौरान कई जगह हिंसा हुई थी जिसमें 9 लोगों की जान चली गई थी।

और पढ़ें: सीरिया रासायनिक हमले पर ट्रंप ने रुस-इरान को चेताया, कहा- गंभीर परिणाम भुगतने होंगे