logo-image

इवांका ट्रंप पहुंची हैदराबाद, GES में लेंगी हिस्सा, सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और उनकी सलाहकार इवांका ट्रंप वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार तड़के कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच हैदराबाद पहुंची। यह सम्मेलन मंगलवार से शुरू हो रहा है।

Updated on: 28 Nov 2017, 10:44 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और उनकी सलाहकार इवांका ट्रंप वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार तड़के कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच हैदराबाद पहुंची। यह सम्मेलन मंगलवार से शुरू हो रहा है।

भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर, अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना और केंद्र एवं तेलंगाना सरकार के अधिकारियों ने इंवाका का मंगलवार तड़के लगभग तीन बजे शमशाबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, 'विशेष अतिथि का गर्मजोशी से स्वागत। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की सलाहकार इवांका ट्रंप हैदराबाद पहुंच गई हैं।'

हवाईअड्डे पर इवांका का स्वागत करने वालों में हैदराबाद में अमेरिका की महावाणिज्यदूत कैथरीन हड्डा, खुफिया सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग एवं वाणिज्य के प्रमुख जयेश रंजन और वरिष्ठ पुलिसकर्मी अंजलि कुमार और शिखा गोयल भी थे।

हवाईअड्डा टर्मिनल से निकलने के बाद इवांका ने अधिकारियों से गर्मजोशी से हाथ मिलाया और फिर वाहन में सवार होकर हाइटेक सिटी के ट्राइडेंट होटल चली गईं, जो जीईएस स्थल हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी) से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर है।


यह भी पढ़ें: 26/11 और उरी हमले की जवाबी कार्रवाई बताती है कांग्रेस और बीजेपी सरकार का फर्क: पीएम मोदी

इससे पहले राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा था कि वह इसी इलाके के वेस्टिन होटल में रूकेंगी। इवांका आज शाम को जीईएस के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिरकत करेंगी।

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में 1,500 उद्यमी और निवेशक हिस्सा ले रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर भारत का दौरा कर रहीं इवांका दोपहर तीन बजे एचआईसीसी पहुंचेंगी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगी।

जीईएस के उद्घाटन सत्र और पैनल चर्चा के बाद इवांका वापस होटल लौट जाएंगी। 

इसके बाद वह रात लगभग आठ बजे ताज फलकनुमा के लिए रवाना होंगी, जहां मोदी उनके और अन्य प्रतिनिधिमंडल के लिए भोज की मेजबानी करेंगे। 

होटल में प्रधानमंत्री मोदी और इवांका ट्रंप उस डायनिंग टेबल पर डिनर करेंगे जिसपर कभी हैदराबाद के निजाम अपने खास मेहमानों के साथ खाना खाया करते थे। इस कार्यक्रम को देखते हुए हैदराबाद में सुरक्षा भी चाक-चौबंध कर दी गई है। 

वह बुधवार को एचआईसीसी के लिए सुबह लगभग नौ बजे रवाना होंगी और जीईएस के अन्य सत्र को संबोधित करेंगी। वह दोपहर 12 बजे एचआईसीसी से रवाना होंगी।

राज्य सरकार के अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी सुरक्षा प्रशासन ने उनके कार्यक्रमों की सूची को गुप्त रखा है ताकि उनकी सुरक्षा में किसी तरह का व्यवधान न हो।

सूत्रों का कहना है कि इवांका ट्रंप हैदराबाद का दौरा भी कर सकती हैं। वह चारमीनार देखने जा सकती हैं। इसके साथ ही पास के लाड़ बाजार में शॉपिंग भी कर सकती हैं। इसके साथ ही वह ऐतिहासिक मक्का मस्जिद और चौमोहल्ला पैलेस का भी दौरा कर सकती हैं।

तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक एम.महेंद्र रेड्डी ने कहा कि 10,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ही हैदराबाद मेट्रो रेल का उद्घाटन करेंगे। पहले चरण में नगोले और मियापुर के बीच 30 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल सेवा की शुरुआत प्रधानमंत्री दोपहर सवा दो बजे मियापुर स्टेशन पर करेंगे। इस मार्ग में 24 स्टेशन होंगे।

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 15 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट, सहयोगी पार्टी को दी 2 सीट