logo-image

बर्ड फ्लू की संभावना के चलते उड़ीसा के राउरकेला में हाई अलर्ट

बर्ड फ्लू की संभावना के चलते उड़ीसा के राउरकेला में हाई अलर्ट

Updated on: 02 Jan 2017, 09:07 AM

नई दिल्ली:

उड़ीसा के राउरकेला में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद प्रशासन ने क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित किया है। सुंदरगढ़ के जिलाध्यक्ष बीएस पुनिया ने कहा है, 'एच5एन1 की रिपोर्ट्स सामने आने के बाद हम हाई अलर्ट पर हैं और मामले पर निगाह बनाए हुए हैं।'

उन्होंने कहा कि मामले की जांच के लिए भुवनेश्वर से एक टीम राउरकेला आएगी जो मामले की जांच करेगी।

बर्ड फ्लू की संभावना को देखते हुए राउरकेला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, म्यून्सिपिल कॉरपोरेशन और राउरकेला स्टील प्लांट के अधिकारियों के बीच टास्क फोर्स मीटिंग हुई थी।

इसके बाद प्रशासन ने बचाव के लिए शुरूआती कदम उठाते हुए पर्यटन के लिहाज़ से प्रसिद्ध इंदिरा गांधी पार्क को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया है। यह फैसला भोपाल की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिज़ीस लेबॉर्टरी की रिपोर्ट में आने के बाद लिया गया है।

सब-डिविज़नल मेडिकल ऑफिसर पुष्पा मिश्रा ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है। साथ ही उन्होंने पक्षियों की मौत की ख़बर तुरंत प्रशासन को देने और बैचेनी के लक्षण होने पर भी प्रशासन को सूचित करने की अपील की है।

इससे पहले 3 पेलिकन पक्षी, 2 सफेद इबिस और 1 ड्यूक पक्षी मृत पाए गए थे जिनके सैंपल्स भोपाल लैबॉर्ट्री भेजे गए थे। इस बीच, ज्वाइंट डायरेक्टर बीके परिदा के नेतृत्व में, वैज्ञानकों की एक टीम भुवनेश्वर से राउरकेला पहुंची है और 4 रैपिड रिस्पॉन्स टीम मामले की जांच करने के लिए गठित की गई है।  

इससे पहले उड़ीसा सरकार ने 28 दिसंबर को खुर्दा ज़िले में मारी गई मुर्गियों में एच5एन1 वायरस होने की शंका जताई थी।