logo-image

ED ने रॉबर्ट वाड्रा से पूछा, क्‍या संजय भंडारी ने आपके लिए फ्रांस का टिकट बुक कराया था

प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने रॉबर्ट वाड्रा को सुबह 10:30 बजे फिर से तलब किया था. उनसे इससे पहले दो दौर की पूछताछ हो चुकी है.

Updated on: 09 Feb 2019, 02:17 PM

नई दिल्ली:

मनी लांड्रिंग केस में राबर्ट वाड्रा पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर पहुंच गए हैं. उनसे तीसरी बार ईडी पूछताछ कर रही है. इससे पहले 7 और 8 फरवरी को ED वाड्रा से पूछताछ कर चुकी है. शनिवार को रॉबर्ट वाड्रा से उनकी भारत में कुल सम्पत्ति के बारे में पूछताछ की जा रही है. जैसे वाड्रा की देश में कितनी प्रॉपर्टी है, प्रॉपर्टी कहां-कहां है, उन प्रॉपर्टी को कब-कब वाड्रा ने खुद या कंपनी के नाम से खरीदा. भारत और भारत के बाहर किन-किन कंपनियों में वाड्रा ने निवेश किया और वो निवेश कब कब किया. देश में जो भी प्रॉपर्टी हैं उन्हें किन किन लोगो से खरीदा. 2001 से 2014 तक वाड्रा ने जो ITR फाइल किया है, उससे उसकी जानकारी मांगी जा रही है. दरअसल ED इस मामले में मनी ट्रेल की जानकारी हासिल करना चाहती है.

यह भी पढ़ें : कोई माई का लाल पीएम नरेंद्र मोदी की नीयत और ईमान पर सवाल नहीं उठा सकता: राजनाथ सिंह

राबर्ट वाड्रा से पूछा गया कि क्या फ्रांस की फ्लाइट का टिकट कभी संजय भंडारी ने बुक करवाया था. ईडी के पास संजय भंडारी का 2016 में इनकम टैक्‍स का लिया गया बयान है, जिसमें उसने कहा है कि 2012 में राबर्ट वाड्रा के निर्देश पर उनका फ्रांस का टिकट करवाया था. दरअसल ED संजय भंडारी से वाड्रा के लिंक को एस्टेब्लिश कर रही है. राबर्ट वाड्रा तीन घंटे की पूछताछ के बाद ईडी दफ्तर से बाहर निकले. मीडिया के सामने कार के अंदर से ही पहली बार हाथ जोडकर इंटरेक्शन किया. सूत्रों का कहना है कि लंच के बाद रॉबर्ट वाड से फिर पूछताछ हो सकती है.

ED सूत्रों के मुताबिक, संजय भंडारी ने वाड्रा का फ्रांस का टिकट बुक करवाया था. 13 अगस्‍त 2012 को जाने का और 19 अगस्‍त 2012 को फ्रांस से आने का टिकट बुक करवाया गया था. भंडारी ने इनकम टैक्स से पूछताछ में इसका खुलासा किया था. आज वाड्रा से इस बारे में पूछा गया. इस बारे में वाड्रा ने कहा, उनकी जानकारी में ये बातें नहीं है. ED का कहना है कि इनकम टैक्स से पूछताछ में भंडारी ने लिखित में ये बयान दिया था कि उसने वाड्रा के कहने पर उनकी फ्रांस से आने जाने की टिकट बुक करवाई थी. इससे वाड्रा और आर्म डीलर संजय भंडारी के रिश्तों का खुलासा होता है. हालांकि वाड्रा लगातार अपने भंडारी से संबंधों से इनकार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस बोली- कर्नाटक में सत्‍ता हथियाने का बीजेपी का हथकंडा राष्‍ट्रीय शर्म

प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने रॉबर्ट वाड्रा को सुबह 10:30 बजे फिर से तलब किया था. उनसे इससे पहले दो दौर की पूछताछ हो चुकी है. पहले दौर में 5 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ हुई थी और दूसरे दौर की पूछताछ 10 घंटे तक चली थी. पहले दौर की पूछताछ में वाड्रा से करीब 36 सवाल पूछे गए जिसका संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं मिला. दूसरे दौर की पूछताछ में रॉबर्ट वाड्रा से 10 घंटे तक पूछताछ की गई थी.