logo-image

सीबीएसई पेपर लीक पर रॉबर्ट वाड्रा ने खड़े किए सवाल, पूछा- जिम्मेदार कौन?

रॉबर्ट वाड्रा ने सवाल खड़े करते हुए पूछा है कि आख़िर इस घटना की ज़िम्मेदारी कौन लेगा? लाख़ों छात्रों का ये अधिकार है कि वो इस बात को जाने।

Updated on: 29 Mar 2018, 11:58 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अर्थशास्त्र (इकॉनोमिक्स) और गणित (मैथ) पेपर लीक को लेकर कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा ने सवाल खड़े करते हुए पूछा है कि आख़िर इस घटना की ज़िम्मेदारी कौन लेगा? लाख़ों छात्रों का ये अधिकार है कि वो इस बात को जाने।

उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा है कि दो बच्चों के पिता होने के नाते जिन्होंने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था मैं यह जानना चाहता हूं कि क्या प्राधिकरण को यह अहसास है कि परीक्षा के दौरान छात्रों और उनके मां बाप को कितनी परेशानी और दबाव का सामना करना होता है। उनकी ग़लती का ख़ामियाज़ा लाख़ों छात्र क्यों भुगते। यह बहुत ही बेतुका है।

आगे उन्होंने लिखा, 'चूंकि मेरे दोनो बच्चों ने भी इस परीक्षा में हिस्सा लिया था इसलिए मैं उन लाख़ों मां-बाप और बच्चों का दर्द समझ सकता हूं। मैं उन सभी से सहानुभूति रखता हूं जो सीबीएसई पेपर लीक की वजह से तनाव झेल रहे हैं।'

फिर से परीक्षा कराए जाने के फ़ैसले पर आपत्ति ज़ाहिर करते हुए उन्होंने लिखा, 'फिर से परीक्षा कराना अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि दोबारा तैयारी करने में बच्चों को काफी तनाव होता है और वो अपना बेस्ट नहीं दे पाते हैं। इतना हीं नहीं जो मां-बाप ग़रीब है उनके लिए फिर से परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए आवाजाही की भी दिक्कत होती है। मैं उन सब की अवस्था समझ सकता हूं।'

इससे पहले सीबीएसई ने 10वीं के गणित विषय तथा 12वीं के अर्थशास्त्र विषय के प्रश्न-पत्र लीक हो जाने के कारण दोनों विषयों की परीक्षा दोबारा कराने का बुधवार को निर्णय लिया था।

और पढ़ें- सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा अपनी मां की सुरक्षा हटाए जाने को लेकर मीडिया पर भड़के

सीबीएसई ने कहा, 'बोर्ड परीक्षाओं की पवित्रता बनाए रखने एवं विद्यार्थियों के हित में बोर्ड ने दोनों विषयों की परीक्षा दोबारा कराने का निर्णय लिया है।'

बता दें कि सीबीएसई की 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा सोमवार को तथा 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा बुधवार को हुई थी।

कुछ निजी विद्यालयों के शिक्षकों ने सोमवार को पाया कि 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र के प्रश्न-पत्र, उस हस्तलिखित प्रश्न-पत्र से बिल्कुल मिल रहे थे, जो पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर घूम रहे थे। इसके बाद बोर्ड ने इन प्रश्न-पत्रों की परीक्षाएं दोबारा कराने का निर्णय लिया।

केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रश्न-पत्र लीक होने की पुष्टि करते हुए कहा कि दिल्ली पुलिस का विशेष जांच दल मामले की जांच कर रहा है।

और पढ़ें- ढींगरा आयोग रिपोर्ट : रॉबर्ट वाड्रा ने कहा 'सच्चाई सामने आनी चाहिए'