logo-image

आज घोषित होंगे कर्नाटक में 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे, काउंटिंग शुरू

पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव से पहले मंगलवार को कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम आएगा. कर्नाटक में शनिवार को शिमोगा, बेल्‍लारी और मांड्या लोकसभा सीटों और रामनगरम व जामखंडी विधानसभा सीटों पर मतदान हुए थे.

Updated on: 06 Nov 2018, 08:36 AM

नई दिल्ली:

पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव से पहले मंगलवार को कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम आएगा. कर्नाटक में शनिवार को शिमोगा, बेल्‍लारी और मांड्या लोकसभा सीटों और रामनगरम व जामखंडी विधानसभा सीटों पर मतदान हुए थे. इन सीटों पर औसतन 67 फीसद मतदान हुआ था ये उपचुनाव सत्‍तारूढ़ JDS (जनता दल सेक्‍यूलर) और कांग्रेस गठबंधन के लिए काफी महत्‍वपूर्ण माने जा रहे हैं. बेल्लारी में 63.85 फीसद, मांड्या में 53.93 फीसद, शिमोगा में 61.05 फीसद, रामनगरम में 81.58 फीसद और जामखंडी सीट पर 73.71 फीसद वोट पड़े थे. वोटों की काउंटिंग शुरू हो गई है. 

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के पुत्र बीवाई राघवेंद्र शिमोगा लोकसभा सीट से मैदान में हैं, वहीं रामनगरम विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी किस्मत आज़मा रही हैं. इन सीटों पर मुख्‍य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस-JDS गठबंधन तथा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच है.

बता दें कि राज्‍य में इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिला था. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर चुनाव में उभरी थी, लेकिन जादुई आंकड़े से पीछे रह गई थी. फिर भी बीजेपी की ओर से बीएस येदियुरप्‍पा ने सरकार बनाने का दावा किया था और राज्‍यपाल ने उन्‍हें आमंत्रित भी किया था. बीएस येदियुरप्‍पा ने सरकार बनाई. मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया था और आधी रात के बाद सुनवाई भी हुई थी. अंत में बहुमत साबित करने से पहले बीएस येदियुरप्‍पा की सरकार ने इस्‍तीफा दे दिया था. उसके बाद एचडी कुमारस्‍वामी के नेतृत्‍व में JDS-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी थी.