logo-image

नोटबंदी पर RBI के आंकड़े आने के बाद कांग्रेस ने की पीएम मोदी से माफी मांगने की मांग

नोटबंदी पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जारी किए गए आंकड़ों को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सिंह सुरजेवाला ने इसे पीएम मोदी द्वारा लाया गया संकट बताया है।

Updated on: 29 Aug 2018, 02:10 PM

नई दिल्ली:

नोटबंदी पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जारी किए गए आंकड़ों को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इसे पीएम मोदी द्वारा लाया गया संकट बताया है।

सुरजेवाला ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, आरबीआई रिपोर्ट ने साबित कर दिया कि यह मोदी द्वारा लाया गया संकट था जो काव्य की तरह उनकी वीरता का वर्णन करता है।

उन्होंने ट्वीट में आगे कहा, नोटबंदी के दौरान 99.30 फीसदी पुराने नोट वापस लौट गए। पीएम मोदी ने साल 2017 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने दावा किया था कि 3 लाख करोंड़ रुपये सिस्टम में वापस लौटे। मोदी जी आप इस झूट के लिए अब माफी मांगेंगे?

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के ऐलान के बाद पुराने नोटों को लेकर रिजर्व बैंक ने आंकड़े जारी कर दिए हैं। आरबीआई के साल 2017-18 के वार्षिक रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक जिस वक्त नोटबंदी की गई थी उस वक्त 500 और 1000 रुपये के करीब 15 लाख 44 हजार करोड़ रुपये मू्ल्य के नोट बंद किए गए थे लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पास सिर्फ 15 लाख 31 हजार करोड़ रुपये मूल्य के ही पुराने नोट वापस आए। इसका सीधा सा मतलब यह है कि नोटबंदी के बाद सिर्फ 13 हजार करोड़ रुपये के पुराने नोट ही वापस नहीं आए।