logo-image

भारतीय रिजर्व बैंक को नहीं पता नोटबंदी के बाद कितनी ब्लैकमनी समाप्त हुई

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक संसदीय समिति से कहा है कि उसके पास इस बारे में 'कोई सूचना' नहीं है कि नोटबंदी से कितना कालाधन समाप्त हुआ है।

Updated on: 04 Sep 2017, 09:53 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक संसदीय समिति से कहा है कि उसके पास इस बारे में 'कोई सूचना' नहीं है कि नोटबंदी से कितना कालाधन समाप्त हुआ है। दरअसल, RBI ने नोटबंदी पर एक पार्लियामेंट्री पैनल से कहा है कि उसे इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि नोटबंदी के बाद देश मे काला धन या ब्लैकमनी कितनी कम हुई।

RBI ने कहा कि करीब 15.28 लाख करोड़ के पुराने नोट वापस आए हैं। सरकार लगातार यह दावा कर रही है कि 8 नवंबर, 2016 को बड़े मूल्य के नोटों को बंद करने के फैसले से कालेधन पर अंकुश लगाने में मदद मिली है और साथ ही इसके अन्य फायदे भी हुए हैं।

पिछले हफ्ते ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एनुअल रिपोर्ट जारी की थी। रिपोर्ट में बताया गया कि नोटबंदी के बाद 1000-500 के करीब 99 फीसदी नोट यानी 15.28 लाख करोड़ रुपए बैंकों में लौट आए हैं। इसके अलावा 1000 रुपए के 632.6 करोड़ नोटों में से 8.9 करोड़ नोट लौटकर नहीं आए।

और पढ़ें: मुश्किल में AAP, चुनाव आयोग ने 21 विधायकों पर पार्टी की दलील को किया दरकिनार

इस सवाल कि नोटबंदी से कितना कालाधन समाप्त हुआ है, केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसके पास इसकी कोई सूचना नहीं है। कितना कालाधन पुराने नोटों को बदलने की प्रक्रिया में सफेद हुआ है, इस पर भी रिजर्व बैंक ने यही जवाब दिया है कि उसके पास इसकी कोई सूचना नहीं है।

और पढ़ें: गाजीपुर में कूड़े का पहाड़ ढहने से 3 की मौत, CM केजरीवाल ने बताया 'अपराध'