logo-image

RSS के आर्थिक संगठन से मिली RBI गवर्नर उर्जित पटेल को यह बड़ी सलाह

आरबीआई (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) को यह सलाह स्वदेशी जागरण मंच की ओर से दी गई है.

Updated on: 01 Nov 2018, 05:05 PM

नई दिल्ली:

आरएसएस से संबंधित आर्थिक मंच ने अब साफ कहा है कि आरबीआई को या तो सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए या फिर आरबीआई गवर्नर को इस्तीफा दे देना चाहिए. आरबीआई (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) को यह सलाह स्वदेशी जागरण मंच की ओर से दी गई है. आरएसएस के आर्थिक मामलों के संगठन स्वदेशी जागरण मंच (Swadeshi Jagaran Manch) के अध्यक्ष अश्वनी महाजन ने यह सलाह दी है.अश्वनी महाजन (Ashwani Mahajan) ने हाल ही में कहा - आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल अपने अफसरों को भी सार्वजनिक रूप से मतभेदों को उजागर करने से रोकें. यदि वह अनुशासन में नहीं रह सकते तो उचित होगा कि वह पद छोड़ दें. हालांकि महाजन ने यह बात स्पष्ट तौर पर पटेल का नाम लेकर नहीं कही. उनकी कही बात का यह अर्थ निकाला जा रहा है.

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सरकार के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. सूत्रों को कहना है कि आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल इसके चलते इस्‍तीफा देने पर विचार भी कर रहे हैं. उधर भारतीय रिजर्व बैंक में स्‍वायत्‍तता को लेकर उठे विवाद के बीच बुधवार को सरकार ने एक बयान जारी अपना पक्ष स्‍पष्‍ट किया है. बयान में कहा गया है कि सरकार केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता का सम्मान करती है और समय समय पर इसे बढ़ाया गया है.

वित्‍त मंत्रालय ने जारी किया बयान
वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा, ''रिजर्व बैंक अधिनियम के तहत रिजर्व बैंक की स्वायत्तता संचालन के लिए आवश्यक और स्वीकार्य जरूरत है. भारत सरकार ने इसका सम्मान करती है और इसे बढ़ाया ही गया है. बयान के अनुसार मंत्रालय ने कहा है कि रिजर्व बैंक और सरकार दोनों को अपनी कार्यप्रणाली में सार्वजनिक हित तथा देश की अर्थव्यवस्था की जरूरतों से निर्देशित होती हैं. उसने कहा, ''इसी उद्देश्य के लिए विभिन्न मुद्दों पर सरकार और रिजर्व बैंक के बीच गहन विचार-विमर्श होता रहता है.