logo-image

सोशल मीडिया पर मोदी सरकार की सख्त नजर, चुनावी प्रक्रिया नहीं होगी प्रभावित

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत की चुनाव प्रक्रिया को सोशल मीडिया के जरिए दुष्प्रभावित नहीं करने दिया जाएगा।

Updated on: 28 Aug 2018, 08:10 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर सभी पार्टियां तैयारियों में जुट गई है। सोशल मीडिया के जरिए प्रचार-प्रसार का काम भी जारी है। वहीं, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत की चुनाव प्रक्रिया को सोशल मीडिया के जरिए दुष्प्रभावित नहीं करने दिया जाएगा। रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव को रोकने की दिशा में काम किया ा रहा है। इसके लिए डेटा सुरक्षा और व्यक्तिगत निजता कानून के जरिए सख्त कदम उठाए गए हैं।'

बता दें कि अर्जेंटीना के सालाता में जी-20 डिजिटल अर्थव्यवस्था पर सालाना मंत्रीस्तरीय बैठक के पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए भी रविशंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के दुरुपयोग का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा था कि भारत में दुरुपयोग के मामले में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पिछले कुछ महीनों से निगरानी की जा रही है और सरकार सोशल मीडिया मंच के दुरुपयोग को रोकने के लिये सख्त कदम उठाने का संकल्प लिया है।

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... 

वास्तव में, केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ब्रिटेन की राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू की है। कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने फेसबुक उपयोगकर्ताओं का डेटा बिना उनकी मंजूरी के एकत्र किया।

और पढ़ें : कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, निचली अदालतों में खाली पड़े हैं 5000 से अधिक पद

आईटी मंत्री ने कहा कि साइबर दुनिया की सीमारहित प्रकृति ने व्यापार एवं वाणिज्य में असीमित क्षमता पैदा की है। उन्होंने चेताया कि इंटरनेट का गलत इस्तेमाल एक हकीकत है इससे मुकाबले करने के लिये ठोस कार्रवाई की जरुरत है।

उन्होंने आश्वस्त किया कि भारत साइबरस्पेस को सुरक्षित बनाने के लिये हर संभव कदम उठा रहा है। साइबर अपराध और साइबर खतरों के मामलों से निपटने के लिये सरकार सख्त कदम उठायेगी।

और पढ़ें : 'कांग्रेस मुस्लिमों की पार्टी' पर बीजेपी का तंज, रविशंकर प्रसाद ने कहा वोट बैंक की राजनीति कर रहे राहुल गांधी