logo-image

80:20 योजना के तहत चिदंबरम ने पहुंचाया था गीतांजलि समूह को लाभ: रविशंकर प्रसाद

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले को लेकर निशाना बनाए जाने के बीच भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर आरोप लगाया।

Updated on: 06 Mar 2018, 09:10 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के 12,600 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले को लेकर निशाना बनाए जाने के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम पर आरोप लगाया कि उन्होंने अरबों रुपये के बैंक घोटाले के मुख्य आरोपियों मेहुल चोकसी और नीरव मोदी को 80:20 स्वर्ण आयात योजना के जरिए लाभ पहुंचाया था। बीजेपी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा और कहा कि उन्हें इस मुद्दे पर जवाब देना चाहिए। 

संवाददाताओं से बात करते हुए बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, 'चिदंबरम ने 2014 में 16 मई को लागू की गई 80:20 योजना के तहत सात निजी आभूषण कारोबारियों को लाभ पहुंचाया, जिस दिन लोकसभा चुनावों के नतीजों की घोषणा की गई थी।' 

प्रसाद ने कहा, 'इन सात आभूषण कारोबारियों में गीतांजलि और स्टार्स ज्वैलर्स भी शामिल थे।'

उन्होंने कहा कि 80:20 स्वर्ण आयात योजना को संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) की सरकार ने 2013 के अगस्त में शुरू किया था, जिसे नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के तीन महीनों में ही रद्द कर दिया गया। 

प्रसाद ने कहा कि इससे पहले केवल धातु और खनिज ट्रेडिंग कॉरपोरेशन और सरकारी कंपनियों को ही स्वर्ण आयात करने की अनुमति थी, जिसे बदल दिया गया।

राफेल डील 

 राफेल विमान को लेकर  रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'कांग्रेस पार्टी पिछले चार वर्षों से भय और भ्रम की राजनीति करती आ रही है।

उनहोंने कहा, 'आजकल राफेल की चर्चा हो रही है। यह बहुत ही आश्चर्यजनक है कि कांग्रेस जो खुद बोफोर्स और अन्य हथियारों की खरीद के भ्रष्टाचार में डूबी है वह राफेल पर प्रश्न उठा रही है।'

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें