आज राष्ट्रपति पद की कमान संभालेंगे रामनाथ कोविंद, 21 तोपों की दी जाएगी सलामी

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में दोपहर 12.30 बजे कोविंद को चीफ जस्टिस जेएस खेहर शपथ दिलाएंगे।

  |   Updated On : July 25, 2017 10:24 AM
नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  आज राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे रामनाथ कोविंद, चीफ जस्टिस जेएस खेहर दिलाएंगे शपथ
  •  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कैबिनेट मंत्री, और कई गणमान्य रहेंगे मौजूद

नई दिल्ली:  

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में आयोजित समारोह में दोपहर 12.30 बजे सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जेएस खेहर कोविंद को शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण के बाद नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।

शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, कैबिनेट मंत्री, राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्य और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी केन्द्रीय कक्ष में मौजूद होंगे।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार कोविंद गुरुवार को भारत के नए राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे। उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की उम्मीदवार मीरा कुमार को बड़े अंतर से हराकर राष्ट्रपति पद के लिए जीत हासिल की है।

शपथ की यह है प्रक्रिया

प्रोटोकॉल के मुताबिक शपथ ग्रहण के दिन सुबह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पहले राष्ट्रपति भवन पहुंचते हैं। वहां नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और वर्तमान राष्ट्रपति अपने काफिले के साथ एक कार में संसद भवन पहुंचते हैं। जिसके बाद शपथ ग्रहण की प्रक्रिया शुरू होती है।

और पढ़ें: राष्ट्रपति ने बढ़ती हिंसा पर जताई चिंता, कहा- भारत की आत्मा सहिष्णुता में बसती है, 10 बातें

First Published: Tuesday, July 25, 2017 12:06 AM

RELATED TAG: Ram Nath Kovind, Oath, President Of India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो