logo-image

राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ाई गई, 9 जनवरी तक चलेगा उच्च सदन का सत्र

संसद की ऊपरी सदन राज्यसभा सोमवार को दोपहर के भोजन के बाद बैठक के शुरू होने पर विपक्षी सदस्यों के हंगामे की बीच दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई.

Updated on: 07 Jan 2019, 08:39 PM

नई दिल्ली:

संसद की ऊपरी सदन राज्यसभा की बैठक को शीतकालीन सत्र के दौरान एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया है. अब राज्यसभा की कार्यवाही 9 जनवरी तक चलेगी. इससे पहले लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 8 जनवरी तक होनी थी. गौरतलब है कि शीतकालीन सत्र की ज्यादातर कार्यवाही भी हंगामे की भेंट चढ़ गई.

इससे पहले सोमवार को भी दोपहर के भोजन के बाद बैठक के शुरू होने पर विपक्षी सदस्यों के हंगामे की बीच दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई. विपक्षी सांसदों ने सभापति के आसन के पास आकर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के कथित दुरुपयोग को लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. इस वजह से ऊपरी सदन को बार-बार स्थगित करना पड़ा.

सदन में जैसे ही अपरान्ह दो बजे के बाद कार्यवाही शुरू हुई, तमाम विपक्षी दलों के सदस्य खड़े हो गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. उप सभापति हरिवंश ने 5 मिनट के भीतर ही सदन को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया. सदन जब फिर शुरू हुआ तो नजारा पहले ही जैसा था.

इसके बाद आसन ने सदन को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया. इससे पहले दिन में सदन जैसे ही शुरू हुआ, हंगामे की स्थिति दिखाई दी. इसके मिनट भर बाद सभापति एम.वेंकैया नायडू ने विपक्षी सदस्यों के जोरदार हंगामे व विरोध प्रदर्शन के बीच सदन को दोपहर बाद 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

और पढ़ें : कैबिनेट ने नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दी, लोक सभा में मंगलवार को होगा पेश

तृणमूल कांग्रेस ने नियम 267 (कामकाज के निलंबन) के तहत नोटिस दिया था, जिसे आसन ने खारिज कर दिया. कांग्रेस सांसद 59,000 करोड़ के राफेल लड़ाकू विमान सौदे की जांच के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की मांग कर रहे थे.

समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) व आम आदमी पार्टी (आप) सदस्यों ने केंद्र सरकार द्वारा कथित तौर पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ प्रदर्शन किया.

(IANS इनपुट्स के साथ)