logo-image

राज्यसभा चुनाव: जीत से बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी, लेकिन सदन में बहुमत से दूर

245 सदस्यों वाले सदन में शपथ लेने के बाद बीजेपी के सदस्यों की संख्या 58 से बढ़कर 69 हो जाएगी और वहीं कांग्रेस 54 सदस्यों से खिसककर 50 पर पहुंच जाएगी।

Updated on: 24 Mar 2018, 03:22 PM

नई दिल्ली:

58 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को 11 सीटों का फायदा हुआ है। जिससे उच्च सदन में बीजेपी की स्थिति मजबूत हुई है और उसने कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है।

245 सदस्यों वाले सदन में शपथ लेने के बाद बीजेपी के सदस्यों की संख्या 58 से बढ़कर 69 हो जाएगी और वहीं कांग्रेस 54 सदस्यों से खिसककर 50 पर पहुंच जाएगी।

बीजेपी के 28 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है और वहीं कांग्रेस के सिर्फ 10 उम्मीदवार ही जीते हैं इस चुनाव में उस 4 सीटों का घाटा हुआ है। उसके 14 राज्यसभा सदस्य अगले हफ्ते रिटायर हो रहे हैं।

राज्यसभा में बीजेपी की स्थिति भले ही मज़बूत होगी लेकिन सदन में एनडीए बहुमत से दूर ही रहेगा।

हाल ही में टीडीपी के एनडीए ससे अलग होने के कारण उसके समर्थक सदस्यों की संख्या कम हो जाएगी। टीडीपी के पास 6 सदस्य हैं।

और पढ़ें: चारा घोटालाः लालू को सात साल की जेल, 30 लाख का जुर्माना

बीजेपी इस बात को लेकर उत्साहित है कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी कके सदस्यों की संख्या सदन में कम हो गई है। एसपी ने एक सीट जीती है और इसके 6 सदस्य रिटायर हो रहे हैं।

बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि उसकी स्थिति सदन में बेहतर हो गई है क्योंकि सदन में क्षेत्रीय दल जैसे एआईएडीएमके, टीआरएस को 3 सीटों की बढ़ोचरी हुई है। इसके अलावा वाएसआर कांग्रेस और बीजेडी जो एनडीए में नहीं हैं वो मुद्दा आधारित समर्थन केंद्र सरकार को दे रही हैं।

राज्यसभा में बहुमत न होने के कारण मोदी सरकार के कई बिल लटक गए और विपक्ष की एकजुटता के कारण सरकार लोकसभा में प्रित कराने के बाद भी उसे राज्यसभा में पारित नहीं करा पाई।

राज्यों में बीजेपी की जीत और सरकार बनने के कारण उसकी स्थिति राज्यसभा में मज़बूत हुई है। वहीं हार के कारण कांग्रेस की स्थिति संख्या के मामले में कमज़ोर हुई है।

और पढ़ें: शाह ने नायडू पर बोला हमला, कहा-राजनीति से प्रेरित होकर तोड़ा गठबंधन