logo-image

राज्यसभा उपसभापति पद की उम्मीदवारी में हरिवंश का रास्ता साफ, बीजेडी ने की समर्थन की घोषणा, मतदान आज

पटनायक ने अपने समर्थित उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर यह साफ कर दिया कि राज्यसभा में उपसभापति चुनाव एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को ही जीत मिलेगी।

Updated on: 08 Aug 2018, 11:35 PM

नई दिल्ली:

राज्यसभा में उपसभापति के चुनाव से पहले एनडीए के लिए बड़ी राहत की खबर आई है। बीजू जनता दल (बीजेडी) प्रमुख नवीन पटनायक ने घोषणा की है कि वो चुनाव के दौरान जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के उम्मीदवार हरिवंश को समर्थन देंगे। नवीन पटनायक की इस घोषणा के साथ ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने राहत की सांस ली है क्योंकि अभी तक दोनों ही उम्मीदवार का गणित 115 की संख्या पर अटक रहा था।

पटनायक ने अपने समर्थित उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर यह साफ कर दिया कि राज्यसभा में उपसभापति चुनाव एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को ही जीत मिलेगी।

वहीं आखिरी समय में उम्मीदवार बदलने से नाराज चल रही शिरोमणी अकाली दल ने भी गठबंधन की ओर से समर्थित जेडीयू उम्मीदवार को ही वोट देने का फैसला किया है।

सूत्रों के अनुसार शिवसेना भी एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने को तैयार हो गई है। इससे पहले कहा जा रहा था कि वोटिंग के दौरान शिनवसेना सांसद राज्यसभा में अनुपस्थित रहेंगे।

और पढ़ें- राज्य सभा उपसभापति चुनाव: बिना जानकारी के बदला गया उम्मीदवार का नाम- शिरोमणि अकाली दल

गौरतलब है कि शिवसेना पिछले काफी समय से बीजेपी से नाराज़ चल रही है। इतना ही नहीं शिवसेना ने 2019 लोकसभा में गठबंधन से अलग चुनाव लड़ने की भी घोषणा कर दी है।

राज्यसभा में उपसभापति चुनाव के लिए एनडीए की ओर से जेडीयू के हरिवंश नारायण सिंह उम्मीदवार हैं। वहीं विपक्ष की ओर से कांग्रेस सांसद बी.के. हरिप्रसाद लड़ रहे हैं।
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, 'हरिप्रसादजी एक वरिष्ठ सांसद हैं। संसद में उनका यह उनका तीसरा कार्यकाल है। पिछले कुछ दिनों के बैठक के बाद यह दलों का संयुक्त निर्णय है।'

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पार्टी के सांसद हरिवंश नारायण सिंह के लिए तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) से समर्थन मांगा था।

नीतीश कुमार ने टीआरएस के अध्यक्ष व तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को टेलीफोन किया और उन्हें सूचित किया कि हरिवंश भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने टीआरएस प्रमुख से हरिवंश सिंह को समर्थन देने का आग्रह किया।

और पढ़ें: राज्य सभा उपसभापति चुनाव: शिवसेना एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह के पक्ष में करेगी वोट- सूत्र 

तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार, राव ने नीतीश कुमार से कहा कि वह पार्टी नेताओं से परामर्श के बाद फैसला लेंगे।

वहीं वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने उपसभापति के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार के खिलाफ वोट करने का फैसला किया है।

आखिर क्या है गणित
राज्यसभा में उपसभापति उम्मीदवार को जीतने के लिए 244 में से 123 सांसदों का समर्थन जरूरी है।

बता दें कि राज्यसभा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है जिसके पास 73 सांसद हैं। वहीं गठबंधन की बात करें तो सहयोगी जेडीयू के पास 6, शिवसेना के पास 3 और अकाली दल के पास 3 सांसद हैं।

वहीं बीजेपी को एआईडीएमके के 13, बीजेडी के 9, टीआरएस के 6 सांसदों के समर्थन की भी उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार शिवसेना भी एनडीए उम्मीदवार को ही समर्थन देगी।

जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए के 61 सांसद हैं। एसपी, बीएसपी, टीएमसी जैसी अन्य पार्टियों के समर्थन से यह आंकड़ा 118 ही पहुंच पाएगा। इस लिहाज से हरिबंश की जीत तय दिखती है। बता दें कि पीडीपी ने मतदान में हिस्सा न लेने का फैसला किया है