logo-image

मजबूत होगी सरहद, गृहमंत्री राजनाथ सिंह जम्मू पहुंचे, 'स्मार्ट फेंसिंग' परियोजना का किया उद्घाटन

कंप्रीहेंसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (Comprehensive Integrated Border Management System) कार्यक्रम के तहत जम्मू में भारत-पाकिस्तान सीमा पर पांच किलोमीटर के इलाके में इस अदृश्य दीवार वाले सिस्टम को लगाया गया है

Updated on: 17 Sep 2018, 04:06 PM

नई दिल्ली:

'उस देश की सरहद को कोई छू नहीं सकता जिस देश की सरहद की निगेहबान हैं आंखे' और भारत की उन निगेहबान आंखो को मजबूत करने के लिए आज (सोमवार) गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारत-पाक सीमा पर पहुंचे. गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्मार्ट फेंसिंग के पायलट प्रोजेक्ट का जम्मू पहुंच कर उद्घाटन किया.

बता दे फेंसिंग के उद्घाटन के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार सुबह 11 बजे जम्मू पहुंचें, जहां उन्होंने सबसे पहले इस स्मार्ट फेंसिंग सिस्टम का अनावरण किया. इसके बाद वो जवानों के साथ सैनिक सम्मेलन में शामिल हुए.

इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि हम सुरक्षा को बढ़ाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जब मैं इजराइल गया था तब हमने ये स्मार्ट फेंस देखा था उसके बाद हमने ये सोचा था कि ऐसी फेंसिंग बने आज ये बॉर्डर पर स्मार्ट फेन्स बन रही है.

दोपहर एक बजे गृह मंत्री भारत-पाकिस्तान बॉर्डर इलाके का दौरा करने पहुंचे जहां पर उन्होंने BSF के बॉर्डर आउटपोस्ट और फेंसिंग में लगे टेक्निकल गैजेट्स को देखा.

कंप्रीहेंसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (Comprehensive Integrated Border Management System) कार्यक्रम के तहत जम्मू में भारत-पाकिस्तान सीमा पर पांच किलोमीटर के इलाके में इस अदृश्य दीवार वाले सिस्टम को लगाया गया है.

इस तकनीक से क साथ कई सिस्टम काम कर रहे होंगे, जमीन पर ऑप्टिकल फाइबर सिस्टम, पानी के रास्तों में सेंसर युक्त सोनार सिस्टम और हवा में हाई रेजोल्यूशन कैमरा व एयरोस्टेट कैमरा जो दुश्मन की हर चाल से देश को सुरक्षित कर देंगे.

और पढ़ें: योग गुरु बाबा रामदेव ने नरेंद्र मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- बढ़ती महंगाई सरकार के लिए संकट

इतना ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे नदी-नालों वाले इलाकों और गांवो के आस-पास लेजर सिस्टम लगे होंगे जिनकी निगरानी पास ही स्थित यूनीफाइड कंट्रोल रूम के जरिए की जाएगी.

सीमा पर किसी भी प्रकार की हरकत पर एक्शन लेने के लिए एक क्विक रिस्पांस टीम हर वक्त तैयार रहेगी. जैसे ही यूनीफाइड कंट्रोल रूम को किसी हरकत की जानकारी मिलेगी वो QRT को जानकारी देगा और वो तत्काल दुश्मन को ढेर कर देगी.

कंप्रीहेंसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (CIBMS) कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार ने भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर को इजरायल की तर्ज पर सुरक्षित करने का काम पिछले साल शुरू किया था. स्मार्ट फेंसिंग के साथ ही नदी नालों के इलाके में लेज़र वॉल भी लगाई गई है. इसके अलावा अंडरग्राउंड सेंसर्स और कैमरे से निगरानी की भी व्यवस्था की गई है.

और पढ़ें: कार्यकर्ता ने निशिकांत दुबे का पैर धोकर पिया, ट्रोल होने के बाद बीजेपी सांसद ने दी सफाई 

गृह मंत्रालय पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के जरिए भारत-पाकिस्तान बॉर्डर को सील करना चाहता है, ताकि घुसपैठ को पूरी तरह रोका जा सके.