logo-image

राजनाथ सिंह अंतर-राज्य परिषद की 12वीं स्थायी समिति की बैठक में होंगे शामिल

केंद्र-राज्य परिषद की स्थायी समिति की 11वीं बैठक 11 वर्ष के अंतराल के बाद इस वर्ष 9 अप्रैल को हुई थी।

Updated on: 25 Nov 2017, 09:45 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को नई दिल्ली में अंतर-राज्य परिषद की 12वीं स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। राजनाथ सिंह ने ये बैठक पुंछी आयोग की सिफारिश पर चर्चा के लिए बुलाई है।

इसमें केंद्र-राज्य संबंधों पर पुंछी आयोग की सिफारिशों पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में भाग लेने वालों में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत शामिल होंगे।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिसा, पंजाब राजस्थान, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी इसमें भाग लेंगे। इन राज्यों के मुख्यमंत्री स्थायी समिति के सदस्य हैं।

केंद्र-राज्य परिषद की स्थायी समिति की 11वीं बैठक 11 वर्ष के अंतराल के बाद इस वर्ष 9 अप्रैल को हुई थी।

एकल जीएसटी का सपना जल्द हो सकता है साकार, अरविंद सुब्रमण्यन ने दी जानकारी

एक ही वर्ष में दो बार स्थायी समिति की बैठकें बुलाने से पता चलता है कि केंद्र-राज्य संबंधों में सामंजस्य को बढ़ावा देने को सरकार महत्व दे रही है।

कहा गया है कि 30 केंद्रीय मंत्रालयों या विभागों और सात राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों को विचार-विमर्श में समिति की सहायता के लिए आमंत्रित किया गया है।

क्या है पुंछी आयोग की सिफारिश?

पुंछी आयोग का गठन 2005 में किया गया था और आयोग ने 2010 में अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। आयोग ने कुल सात खंडों में अपनी सिफारिशें सौंपी हैं।

आयोग की रिपोर्ट के दूसरे खंड में संविधान के उन प्रावधानों पर बात की गई है, जिसमें राज्यपाल की भूमिका, केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती, शक्ति का संघीय संतुलन, राज्य एवं केंद्र सरकारों के बीच बेहतर समन्वय जैसे सांविधानिक प्रशासन के मुद्दे शामिल हैं।

वहीं आयोग की रिपोर्ट के तीसरे खंड में केंद्र और राज्य के वित्तीय संबंधों तथा राज्यों को मिलने वाली आर्थिक मदद एवं वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित विषय हैं।

ममता के बाद शौरी ने कहा- 2019 में संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करे विपक्ष