logo-image

नरेंद्र मोदी 2.0: राजनाथ सिंह का डिमोशन तो निर्मला सीतारमन का प्रमोशन

अब तक वित्‍त मंत्री का काम देख रहे अरुण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज मंत्री नहीं बने हैं. अब वित्‍त मंत्रालय का काम निर्मला सीतारमन देखेंगी.

Updated on: 31 May 2019, 02:10 PM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिपरिषद के मंत्रियों की विभागों की घोषणा हो गई है. राष्‍ट्रपति भवन की ओर से जारी सूची के अनुसार, अब तक गृह मंत्री का काम देख राजनाथ सिंह का कद घटा है तो रक्षा मंत्रालय को खजाने की चाबी मिल गई है. दूसरी ओर मंत्रिमंडल में पहली बार शामिल हुए बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह को गृह मंत्री बनाया गया है तो पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को विदेश मंत्री का जिम्‍मा दिया गया है. बता दें कि अब तक वित्‍त मंत्री का काम देख रहे अरुण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज मंत्री नहीं बने हैं. अब वित्‍त मंत्रालय का काम निर्मला सीतारमन देखेंगी.

राजनाथ सिंह का कद घटने की बात हम इसलिए कह रहे हैं कयोंकि अब तक की परंपरा के अनुसार, प्रधानमंत्री के बाद प्रोटोकॉल के हिसाब से गृह मंत्री ही सबसे ताकतवर होता है. प्रधानमंत्री के बीमार होने, विदेश जाने या फिर किसी तरह की गैरहाजिरी की स्‍थिति में कैबिनेट की बैठक होने पर गृह मंत्री ही अध्‍यक्षता करते हैं. हालांकि यह प्रधानमंत्री पर निर्भर करता है कि वे किस मंत्री को इसके लिए अधिकृत करते हैं. लेकिन अभी की जो कैबिनेट है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि पीएम नरेंद्र मोदी के लिए अमित शाह ही सबसे भरोसेमंद साबित हो सकते हैं. अब नई कैबिनेट में गृह मंत्री अमित शाह बने हैं तो जाहिर सी बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद नंबर 2 की हैसियत अमित शाह को ही हासिल होगी. राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है.

सीसीएस में भारी फेरबदल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीसीएस यानी सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी (Cabinet Committee on Security) में भी बड़ा फेरबदल किया है. गृह मंत्री के रूप में अमित शाह, वित्‍त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमन, विदेश मंत्री के रूप में एस जयशंकर तो रक्षा मंत्री के रूप में राजनाथ सिंह इसके सदस्‍य होंगे. अभी तक राजनाथ सिंह इस कमेटी में गृह मंत्री के रूप में शामिल होते थे तो वित्‍त मंत्री के रूप में अरुण जेटली, विदेश मंत्री के रूप में सुषमा स्‍वराज और रक्षा मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमन होते थे.

इस कमेटी में अमित शाह और एस जयशंकर के रूप में नए चेहरे तो शामिल हुए ही हैं, सबका रोल भी बदल गया है. अब निर्मला सीतारमन वित्‍त मंत्री के रूप में तो राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री के रूप में सीसीएस की बैठक में शामिल होंगे.