logo-image

पंचकूला हिंसा: राजनाथ ने लिया सुरक्षा जायजा, हरियाणा में तनाव लेकिन काबू में हालात

केंद्रीय गृह मंत्री ने देश के सुरक्षा हालात विशेषकर हरियाणा के हालात को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा में हालात पूरी तरह से काबू में है।

Updated on: 26 Aug 2017, 04:55 PM

highlights

  • केंद्रीय गृह मंत्री ने देश के सुरक्षा हालात विशेषकर हरियाणा के हालात को लेकर समीक्षा बैठक की
  • बैठक के बाद अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा में हालात पूरी तरह से काबू में है

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री ने देश के सुरक्षा हालात विशेषकर हरियाणा के हालात को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा में हालात पूरी तरह से काबू में है।

पंचकूला की सीबीआई की विशेष अदालत ने शुक्रवार को डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के मामले में दोषी ठहाराया, जिसके बाद डेरा समर्थकों की हिंसा में 31 लोगों की जान जा चुकी है। पंचकूला में हुई हिंसा में जहां अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं दो लोगों की सिरसा में मौत हो चुकी है।

बैठक के बाद गृह सचिव राजीव महर्षि ने कहा कि हरियाणा के पुलिस महानिदेशक ने केंद्र सरकार को बताया है कि राज्य में हालात पूरी तरह से काबू में हैं।

मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया, 'हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में आज कुछ भी नहीं हुआ। पंचकूला और सिरसा में कल खराब हालात थे लेकिन अब सब कुछ सामान्य है।'

हरियाणा हिंसा पर बिफरा हाई कोर्ट, कहा-मोदी BJP के नहीं देश के PM

हरियाणा सरकार के हालात के काबू में किए जाने की विफलता के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'अभी मौजूदा स्थिति में हम किसी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते।'

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि महर्षि और आईबी चीफ राजीव जैन ने हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के सुरक्षा हालात पर विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और अद्धसैनिक बलों के प्रमुख भी मौजूद थे। गृह मंत्रालय को सभी राज्यों के सुरक्षा हालात को लेकर जानकारी दी गई।

गुरमीत राम रहीम के समर्थकों की हिंसा से 341 ट्रेनें रद्द

मंत्रालय को बताया गया है कि पंचकूला और सिरसा में हालात 'बेहद तनाव' में है, लेकिन 'काबू' में है। वहीं जारी बयान में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने देश के सुरक्षा हालात विशेषकर हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात की समीझा की गई।

बयान में कहा गया है, 'हरियाणा में स्थिति की समीक्षा की गई और सब कुछ नियंत्रण में है।' हालात को काबू में करने के लिए हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में कर्फ्यू में लगाया गया है वहीं उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों जबकि पूरी दिल्ली में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

राज्य पुलिस की मदद के लिए हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में कम से कम 20,000 अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है।

गुरमीत राम रहीम को नहीं दिया जा रहा वीआईपी ट्रीटमेंट: जेल डीजी