logo-image

लोहानी के बाद IAS ऑफिसर राजीव बंसल संभालेंगे एयर इंडिया की कमान

धवार को राजीव बंसल को तीन महीने के लिए यह अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

Updated on: 23 Aug 2017, 10:27 PM

नई दिल्ली:

आईएएस अधिकारी राजीव बंसल एयर इंडिया के नए चेयरमैन और प्रबंध निदेशक नियुक्त किए गए हैं। बुधवार को राजीव बंसल को तीन महीने के लिए यह अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। 

बंसल फिलहाल पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में वित्तिय सलाहकार के पद पर हैं। उन्हें एयर इंडिया के सीएमडी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वे अश्विनी लोहानी की जगह लेंगे, जिन्हें रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

बंसल 1988 बैच के नागालैंड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। इससे पहले वह नागरिक विमानन मंत्रालय में साल 2006 से 2008 के बीच काम कर चुके हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने बंसल की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान कर दी है।

बंसल की नियुक्ति लोहानी को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन बनाए जाने के कुछ ही घंटे बाद की गई। इससे पहले ए. के. मित्तल रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष थे, जिन्होंने बार-बार हो रहे ट्रेन हादसों की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया।

जल्द ही होगा मोदी कैबिनेट का विस्तार, सुरेश प्रभु को मिल सकती है दूसरी ज़िम्मेदारी

लोहानी को दो साल पहले एयर इंडिया का चेयरमैन बनाया गया था। इससे पहले उन्होंने भारत पर्यटन विकास निगम और मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम में अपनी सफलता की छाप छोड़ी थी। वह फिलहाल एयर इंडिया के वैश्विक विस्तार कार्यक्रम को आकार दे रहे थे, जब सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश का फैसला किया।

राजीव बंसल ने आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग की पढाई की है। इससे पहले भी वह हवाई यातायात के क्षेत्र में कार्य कर चुके हैं। वह नागरिक उड्डयन मंत्रालय में डायरेक्टर और नेशनल एविएशन कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल रह चुके हैं।

उनकी नियुक्ति ऐसे वक्त में हो रही है जब एयर इंडिया के निजीकरण का फैसला सरकार द्वारा लिया जा चुका है। उनपर कार्य को आगे बढ़ाने का जिम्मा होगा।

सुरेश प्रभु के इस्तीफे की पेशकश पर बोले जेटली, सरकार में जवाबदेही अच्छी व्यवस्था