logo-image

GST से खफा रजनीकांत, तमिलनाडु में सिनेमा पर लगे 'डबल टैक्स' का किया विरोध

साउथ सुपरस्टार कमल हासन के बाद सिनेमाघर के मालिकों को मेगास्टार रजनीकांत का भी समर्थन मिल गया है।

Updated on: 05 Jul 2017, 01:27 PM

नई दिल्ली:

जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) की आधिकारिक लॉन्चिंग के साथ देश 'एक कर बाजार वाला देश' बन गया है। पूरे देशभर में जीएसटी 1 जुलाई को लागू हुआ। इस टैक्स के विरोध में सिनेमा मालिकों ने हड़ताल कर दी। साउथ सुपरस्टार कमल हासन के बाद सिनेमाघर के मालिकों को मेगास्टार रजनीकांत का भी समर्थन मिल गया है।

28 फ़ीसद एंटरटेनमेंट टैक्स लगाने के विरोध में तमिलनाडु में लगभग 11,00 सिनेमाघर मालिकों ने बंद कर दिए है। साउथ मेगास्टार रजनीकांत ने ट्वीट के जरिये तमिलनाडु सरकार फीसदी एंटरटेनमेंट टैक्स हटाने की मांग की ही। 

थलाइवा ने ट्वीट कर लिखा, 'तमिल फिल्म इंडस्ट्री के लाखों लोगों की आजीविका को ध्यान में रखते हुए, मैं तमिलनाडु सरकार को हमारी दलील पर गंभीरता से विचार करने की अपील करता हूं।'

 कमल हासन ने भी किया विरोध

कमल हासन एंटरटेनमेंट के ऊपर लगे टैक्स के विरोध में है। मूवी टिकट पर 28 प्रतिशत टैक्स लगने पर कमल हासन ने कहा था कि मैं फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दूंगा। 

और पढ़ें: लॉ कमिशन का सुझाव- डेथ और बर्थ सर्टिफिकेट की तरह जरूरी हो मैरिज रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार ने फिल्मी टिकटों पर 28 फीसदी टैक्स प्रस्तावित किया है। ऐसे में मूवी टिकट की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। कमल हासन सिनेमा में लगे टैक्स लागू होने को लेकर नाराजगी जाहिर कर चुके है। उन्होंने वित्त मंत्री अरुण जेटली से भी गुजारिश करते हुए कहा था कि मूवी टिकट पर जीएसटी की दर को 12 से 15 फीसदी ही रखा जाए।

जीएसटी के बाद एंटरटेनमेंट महंगा

बता दें कि फिल्म टिकट की कीमत राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए मनोरंजन टैक्स के अनुसार होती है। सभी राज्यों में अलग-अलग मनोरंजन टैक्स लागू है जो शून्य से लेकर 110% तक है। असम, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड के लोगों को मूवी टिकट के लिए अधिक भुगतान करना होगा क्योंकि इन राज्यों में मनोरंजन टैक्स नहीं लगाया जाता था।

और पढ़ें: रजनीकांत की बेटी सौंदर्या अपने पति से हुई अलग, टूटा 7 साल पुराना रिश्ता