logo-image

निकाय चुनाव: महाराष्ट्र, गुजरात के बाद अब राजस्थान में बीजेपी को फायदा

महाराष्ट्र, गुजरात में हुए निकाय चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाली बीजेपी को अब राजस्थान में भी सीटों का फायदा मिला है।

Updated on: 02 Dec 2016, 07:53 PM

highlights

  • राजस्थान निकाय चुनाव में बीजेपी ने 19 और कांग्रेस ने 17 सीटों पर दर्ज की जीत
  • कुल 37 सीटों पर 29 नवंबर को हुआ था मतदान
  • नोटबंदी के बाद बीजेपी को महाराष्ट्र और गुजरात में हुआ है सीटों का फायदा

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र, गुजरात में हुए निकाय चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को अब राजस्थान में भी सीटों का फायदा मिला है। वहीं दोनों राज्यों में कमजोर रही कांग्रेस ने पिछले साल के मुकाबले एक सीट का इजाफा किया है।

राजस्थान निकाय चुनाव की कुल 37 सीटों में से बीजेपी ने 19, कांग्रेस ने 14 जबकि निर्दलीय ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है। राज्य के 20 जिलों में 3 जिला परिषद, 10 नगर निकाय और 24 पंचायत समिति की सीटों पर 29 नवंबर को उप चुनाव कराए गए थे।

पंचायत समिति की 24 सीटों में बीजेपी ने 12 सीट, कांग्रेस ने 10 और अन्य ने 2 सीट पर जीत दर्ज की है।

10 नगर निकायों के चुनावों में राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी ने 5, कांग्रेस ने 3 और 2 सीटों पर निर्दलियों ने जीत दर्ज की है। वहीं जिला परिषद के 3 सीटों में से बीजेपी ने 2 पर जीत दर्ज की है जबकि एक सीट कांग्रेस ने हासिल की है।

राजस्थान बीजेपी के उपाध्यक्ष भजन लाल ने कहा कि चुनाव परिणामों में सत्ताधारी बीजेपी की जीत दर्शाती है कि लोगों में प्रधानमंत्री की नोटबंदी की पहल का विपरीत प्रभाव नहीं पड़ा है।

वहीं राज्य कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा, 'पंचायत उप चुनावों के परिणाम आमतौर पर सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में जाते हैं। पिछले तीन वर्षों में हुए उपचुनावों में कांग्रेस का वोट प्रतिशत बढ़ा है, यह संतोषजनक है।'

और पढ़ें: महाराष्ट्र के बाद गुजरात नगर निकाय चुनाव में भी बीजेपी ने लहराया जीत का परचम, कांग्रेस से कई सीटें छीनी