अब रेल में रियायती टिकट पर सफर करना आसान नहीं

वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायती टिकट पर सफर करना अब आसान नहीं होगा। रेलवे ने रियायती टिकट से रेल यात्रा करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है।

Madhurendra Kumar  |   Updated On : January 18, 2017 06:37 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायती टिकट पर सफर करना अब आसान नहीं होगा। रेलवे ने रियायती टिकट से रेल यात्रा करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। जिसे टिकट बुकिंग के अलावा सफर के दौरान भी रखना होगा। यानि अब जिसके पास आधार कार्ड नहीं होगा रेलवे उसे कोई रियायत नहीं देगी। 

1 अप्रैल से रेलवे का यह फैसला लागू किया जाएगा। इसे पूर्ण रूप से लागू करने से पहले रेलवे ने 1 जनवरी 2017 से 31 मार्च 2017 तक रियायत चाहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह फैसला स्वैक्छिक रखा है।

काउंटर टिकट हो या इ-टिकट दोनों के लिए आधार आधारित टिकट प्रणाली की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान अगर कोई वरिष्ठ नागरिक अपना टिकट पूरा किराया देकर खरीदना चाहते है तो सत्यापन की प्रक्रिया वैकल्पिक होगी। हालांकि रेलवे ने अनारक्षित टिकटों को आधार कार्ड और जांच के दायरे से बाहर रखा है।

और पढ़ें: सुरेश प्रभु ने कहा, साल 2017 में 200 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी वाई-फाई की सुविधा

रेलवे अधिकारियों का मानना है कि वरिष्ठ नागरिकों के रियायती टिकट का लाभ फर्जी आई कार्ड के जरिये भारी संख्या में लोग उठाते हैं जिसपर रोक लगाना जरूरी है। साथ ही आधार आधारित रियायती टिकटों की योजना अगर सफल होती है तो इस प्रयोग को आगे अन्य क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है।

First Published: Wednesday, January 18, 2017 04:55 PM

RELATED TAG: Railway, Aadhaar Card, Ticket Booking, Senior Citizens,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो