logo-image

IRCTC: 1 नवंबर से बदल रहे रेलवे के टिकट मिलने के नियम, अब ऐसे मिलेगा टिकट

Railway 1 नवंबर से जनरल टिकट की बुकिंग पूरी तरह से ऑनलाइन करने जा रहा है. इसके बाद यात्रियों को लाइनों ने में नहीं लगना पड़ेगा. रेलव अभी यह सेवा अपने कुछ जोन में दे रहा है, लेकिन 1 नवंबर से यह सेवा पूरे देश में शुरू हो जाएगी.

Updated on: 24 Oct 2018, 02:54 PM

नई दिल्‍ली:

Railway 1 नवंबर से जनरल टिकट की बुकिंग पूरी तरह से ऑनलाइन करने जा रहा है. इसके बाद यात्रियों को लाइनों ने में नहीं लगना पड़ेगा. रेलव अभी यह सेवा अपने कुछ जोन में दे रहा है, लेकिन 1 नवंबर से यह सेवा पूरे देश में शुरू हो जाएगी. इसके बाद लोग अपने मोबाइल फोन से अनारक्षित रेलव टिकट सिस्‍टम (UTS) की वेबसाइट से यह टिकट ले सकेंगे. इसके लिए उन्‍हें ऑनलाइन पेमेंट करना होगा. एक यात्री एक पीएनआर से अधिकतम 4 टिकट बुक करा सकेगा.

मासिक पास भी ले सकेंगे
जनरल टिकट के अलावा 1 नवंबर से रेलवे पूरे देश में ट्रेन टिकट के साथ मासिक पास लेने की सुविधा इसी माध्‍यम से देने लगेगा. रेलवे ने यह योजना 4 वर्ष पहले शुरू की थी. धीरे धीरे इसे 15 जोन में लागू किया है. अब रेलव इसे पूरे देश में शुरू करने जा रहा है.

और पढ़े : रेल टिकट खरीद पर IRCTC से ले सकते हैं 10 परसेंट की छूट, क्या आप जानते इस तरीके को

45 लाख लोग ले रहे सेवा का फायदा
रेलवे के मुताबिक पिछले 4 वर्षों में इस एप के लगभग 45 लाख पंजीकृत हैं और प्रतिदिन करीब 87 हजार टिकट खरीदे जा रहे हैं. इसके इस्तेमाल के लिए यात्रियों को स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके माध्यम से केवल चार टिकट खरीदने की अनुमति होगी.