कोहरे से निपटने के लिए रेलवे ने कसी कमर, इस नई योजना से यात्रियों को भी होगा फायदा

रेल मंत्रालय ने कोहरे से प्रभावित इलाके से गुजरने वाली ट्रेनों की स्पीड में कमी के लिए एक योजना की घोषणा की है। जिसमें यात्री को एडवांस कैंसिलेशन की सुविधा इसलिए उपलब्ध करवाई जा रही है।

  |   Updated On : November 30, 2017 09:47 AM
प्रतिकात्मक चित्र

प्रतिकात्मक चित्र

नई दिल्ली:  

ठंड के दस्तक देने के साथ ही रेलवे पर कोहरे का भी असर दिखने लगा है। खासकर, ट्रेनों के आवागमन पर काफी असर पड़ रहा है। इन समस्याओं से निपटने के लिए भारतीय रेलवे ने प्रभावित इलाकों में ट्रेन के कैंसल होने और उनकी संख्या को लेकर एक खास योजना तैयार की है।

यह योजना 1 दिसंबर 2017 से या फिर 13 फरवरी 2018 तक लागू किया जाएगा।

इसके तहत काफी पहले ही ट्रेनों के कैंसल करने की सूचना दी जाएगी ताकि यात्री उसी के हिसाब से अपनी यात्रा की योजना बना सकें।

ट्रेन रद्द होने पर यात्रियों को किराए की पूरी धनराशि वापस दिया जायेगा। यात्रियों को अपनी यात्रा शुरू करने से पहले ट्रेन की स्थिति को चेक करना होगा। लेकिन गाड़ियों की आवागमन संबंधित जानकरी उनके मोबाइल नंबर पर भी सूचित किया जायेगा।

बता दें कि कोहरे के दौरान विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है जिस वजह से यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन की स्पीड काफी कम रहती है जिस वजह से उनके आवागमन में काफी देरी हो जाती है।

और पढ़ें: सोमनाथ विवाद: बीजेपी के आरोपों के बाद कांग्रेस ने राहुल को बताया 'जनेऊधारी हिंदू'

First Published: Thursday, November 30, 2017 08:46 AM

RELATED TAG: Ministry Of Railways, Cancellation, Frequency Reduction, Trains,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो