logo-image

फ्लेक्सी फेयर में रेलवे कर सकता है कटौती, रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दिये संकेत

फ्लेक्सी किरायों के बोझ तले दबे रेल यात्रियों को राहत मिल सकती है। रेल मंत्रालय ने संकेत दिये हैं कि फ्लेक्सी किराया टिकट मूल्य प्रणाली की समीक्षा के साथ मूल्य में कटौती की जाएगी।

Updated on: 28 Sep 2017, 10:44 PM

highlights

  • रेलवे फ्लेक्सी फेयर में कर सकता है बदलाव, रेलमंत्री ने दिये संकेत
  • रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा,इसके मूल्य में कटौती की जाएगी।

नई दिल्ली:

फ्लेक्सी किरायों के बोझ तले दबे रेल यात्रियों को राहत मिल सकती है। रेल मंत्रालय ने संकेत दिये हैं कि फ्लेक्सी किराया टिकट मूल्य प्रणाली की समीक्षा के साथ मूल्य में कटौती की जाएगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा, 'मैंने सुना है कि लोग फ्लैक्सिबल किराया टिकट प्रणाली को लेकर शिकायत कर रहे हैं। इसके मूल्य में कटौती की जाएगी। हम शीघ्र ही इस पर फैसला लेंगे।'

आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने पिछले साल फ्लेक्सी किराया टिकट मूल्य प्रणाली लागू किया था। मात्र एक साल में रेलवे ने इसके तहत 540 करोड़ रुपये की कमाई की है।

यह योजना राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों के लिए लागू की गई थी जिसमें दस प्रतिशत सीट सामान्य किराये पर बुक की जाती थी और इसके बाद हर दस प्रतिशत सीट को दस प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ बुक किया जाता था। इसमें अधिकतम 50 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती थी।

रेल सुधार पर जोर

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को रेलवे सुरक्षा पर जोर देते हुए कहा कि जहां भी जरूरत होगी रेल की पटरियों के नवीनीकरण और स्गिनलिंग प्रणाली में सुधार का कार्य किया जाएगा।

और पढ़ें: जेटली का यशवंत पर तंज, पूर्व वित्तमंत्री होने का सुख मुझे नहीं

रेल भवन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'जिन मार्गो पर पटरियों के नवीनीकरण की जरूरत हैं, वहां इसके आदेश दे दिए गए हैं।'

गोयल ने कहा कि उन्होंने रेल अधिकारियों को मौजूदा सिग्नलिंग प्रणाली में सुधार करने को कहा है।

यह कदम देश में कई रेल दुर्घटनाओं, खासतौर पर पिछले महीने उत्तरप्रदेश में हुई रेल दुर्घटनाओं के बाद उठाया गया है।

लगातार रेल दुर्घटनाओं के बाद सुरेश प्रभु को रेल मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था और मंत्रिमंडल के फेरबदल के बाद पियूष गोयल को रेल मंत्री बनाया गया था।

और पढ़ें: मई के मुकाबले दोगुना होगा दिल्ली मेट्रो किराया, केजरीवाल बोले- जनविरोधी है फैसला