logo-image

मेघालय खदान में फंसे 15 खनिकों को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने बुधवार को गत दो हफ्ते से मेघालय के खदान में फंसे खनिकों को बाहर निकालने के लिए जरूरी मदद मुहैया नहीं कराने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है.

Updated on: 26 Dec 2018, 04:03 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को गत दो हफ्ते से मेघालय के खदान में फंसे खनिकों को बाहर निकालने के लिए जरूरी मदद मुहैया नहीं कराने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, '15 खनिक पानी से भरे कोयले के खदान में दो हफ्तों से सांस लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. इस बीच, प्रधानमंत्री बोगीबील पुल पर कैमरे के सामने पोज देने के लिए इठला कर चल रहे हैं.'

खनिक यहां 13 दिसंबर को पूर्वी जयंतिया पहाड़ियों में पानी से भरे कोयले के खदान में फंस गए थे. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम उन्हें बचाने के लिए संघर्ष कर रही है लेकिन 370 फीट गहरे खदान में पानी का स्तर बढ़ने से राहत कार्यो में बाधा उत्पन्न हो रही है.

राहुल ने कहा, 'उनकी (नरेंद्र मोदी) सरकार ने बचाव कार्य के लिए उच्च दबाव वाले पंपों की व्यव्स्था करने से इंकार कर दिया है. प्रधानमंत्री, कृपया खनिकों को बचाइए.'

एनडीआरएफ ने फंसे हुए खनिकों को पता लगाने के लिए सोनार प्रणाली और अंडरवाटर कैमरे का प्रयोग किया है. खराब दृश्यता की वजह से हालांकि यह प्रणाली किसी का भी पता लगाने में नाकाम रही है.

पुलिस ने सार्वजनिक संपत्ति नुकसान की रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं और खान एवं खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम की धारा 21 (1) के तहत खदान मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

और पढ़ें : लोकसभा चुनाव को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के इस बयान से कांग्रेस की उड़ जाएगी नींद

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने वादा किया था कि अवैध खनन में संलिप्त लोगों के खिलाफ उचित समय पर उचित कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि अवैध खनन हमारे लिए अस्वीकार्य है.