logo-image

यशवंत सिन्हा के समर्थन में आए राहुल गांधी बोले- अर्थव्यवस्था चौपट, सीट बेल्ट बांध लें

राहुल ने यशवंत सिन्हा के उस बयान को लेकर मोदी सरकार पर तंज कसा है जिसमें सिन्हा ने बिगड़ती अर्थव्यवस्था पर चिंता जताई है।

Updated on: 27 Sep 2017, 01:58 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर धावा बोला है और यशवंत सिंह का समर्थन किया है। राहुल ने पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा के उस बयान को लेकर बीजेपी पर तंज कसा है जिसमें सिन्हा ने बिगड़ती अर्थव्यवस्था पर चिंता जताते हुए कहा कि अब समय आ गया है उन्हें बोलना पड़ेगा।

राहुल ने कहा, 'लेडिज़ और जेंटलमेन, ये आपके सहयोगी पायलट और वित्तमंत्री बोल रहे हैं। कृपया ख़ुद को सीट बेल्ट से बांध लें और ख़ुद को घेरे में सुरक्षित कर लें। हमारे प्लेन का पंख टूट चुका है।'

बता दें कि यशवंत सिन्हा ने इंडियन एक्सप्रेस समाचार पत्र के एक लेख में कहा है कि वित्त मंत्री द्वारा अर्थव्यवस्था को चौपट होता देखने के बाद भी अगर वो चुप बैठे रहेंगे तो यह नागरिक कर्तव्यों से पीछे हटना होगा।

उन्होंने लेख में लिखा है कि, 'क्योंकि मैं जानता हूं कि वित्त मंत्रालय का काम कितना जटिल और मुश्किल है। यह 24/7 का काम है, जाहिर तौर पर यह 'सुपरमैन' अरुण जेटली के लिए भी मुश्किल रहा होगा।'

गिरती अर्थव्यवस्था पर चिंतित यशवंत सिन्हा का मोदी सरकार पर निशाना, बोले- अब चुप बैठना मुश्किल

यशवंत सिन्हा ने तेल के बढ़ते दामों और बैंकों के बढ़ते एनपीए पर चिंता जताते हुए कहा है कि इन परेशानियों को बेहतर तरीके से संभाला जा सकता था। आज निजी निवेश घट कर पिछले दो दशकों के सबसे निम्नतम स्तर पर पहुंचा गया है। इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन लगभग ख़त्म हो गया है। कृषि क्षेत्र, निर्माण क्षेत्र, रोजगार, सेवा क्षेत्र संकट में है। निर्यात ठप हो रहे हैं और सभी क्षेत्र डूबते जा रहे हैं। नोटबंदी एक निरंतर आर्थिक आपदा साबित हुई है, जिसे बुरी प्रकार लाया गया और बेहद ख़राब तरह से लागू किया गया।

जीएसटी पर उन्होंने लिखा कि जीएसटी ने कारोबारियों के मन में डर पैदा किया जिससे ज़्यादातर कारोबार ख़त्म हो गए और श्रम क्षेत्र में लाखों नौकरियां बिना किसी और रोजगार के अभाव के बीच में खत्म हो गई।

तिमाही दर तिमाही, अर्थव्यवस्था की दर गिरती गई और घटकर वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लुढ़ककर 5.7 फीसदी तक आ गई, जोकि बीते 3 सालों में अब तक सबसे कम है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को अपने आख़िरी दिन के दौरे पर गुजरात के राजकोट में हैं। राहुल गांधी ने अपनी यात्रा की शुरुआत चामुंडा मंदिर में माता के दर्शन से की। इसके बाद राहुल ने किसान सभा को संबोधित किया।

यशवंत सिन्हा के लेख पर चिंदबरम के तीखे सवाल- क्या सरकार स्वीकार करेगी सच?

पीएम पर तंज कसते हुए राहुल ने कहा, 'मोदी जी ने मेक इन इंडिया की बात की, लेकिन उसे लागू नहीं कर पाए। मेक इन इंडिया फेल हुआ है, ऐसे काम नहीं चलेगा। मोदी जी स्टार्ट अप इंडिया, स्वच्छ भारत की बात करते हैं लेकिन रोजगार के लिए कुछ नहीं करते।'

राहुल ने कहा कि महंगाई बढ़ रही है, महिलाएं देख रही हैं और सारा फायदा कुछ उद्योगपतियों को हो रहा है। उन्होंने राज्य सरकार को दिल्ली से रिमोट के जरिये चलने वाली मार्केटिंग वाली सरकार बताया।

इसके साथ ही राहुल ने पाटीदारों को आरक्षण देने की वकालत की है। उन्होंने जय सरदार जय पाटीदार नारा लिखी हुई टोपी पहन कर कई मुद्दों पर चर्चा की। 

BHU: नए चीफ प्रॉक्टर के आश्वासन के बाद ख़त्म हुआ एबीपीवी का धरना