logo-image

गोधरा कांड पर गुजरात हाईकोर्ट के फैसले से लेकर राहुल गांधी के तंज तक, जानें टॉप 10 खबरें

गोधरा ट्रेन अग्निकांड मामले में गुजरात हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए 11 दोषियों की सजा फांसी से उम्रकैद में बदल दी है।

Updated on: 09 Oct 2017, 07:02 PM

नई दिल्ली:

गोधरा ट्रेन अग्निकांड मामले में गुजरात हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए 11 दोषियों की सजा फांसी से उम्रकैद में बदल दी है। साथ ही हाईकोर्ट ने रेलवे और सरकार को अहम आदेश देते हुए कहा कि वह गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस में जान गंवाने वाले सभी लोगों को 10 लाख रुपये 6 हफ्ते के भीतर दे। एसआईटी कोर्ट ने 1 मार्च, 2011 को गोधरा ट्रेन अग्निकांड मामले में 31 लोगों को दोषी पाया था और 63 को बरी कर दिया था। अदालत ने दोषी पाए गए लोगों में से 11 लोगों को फांसी और 20 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

दिल्ली एनसीआर में पटाखा व्यापारियों को बड़ा झटका
दिल्ली एनसीआर में पटाखा व्यापारियों को बड़ा झटका

दिल्ली एनसीआर में दीपावली पर पटाखा व्यापारियों के लिए सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने पुराने आदेश को जारी रखते हुए कहा कि कुछ दिशा-निर्देशों के साथ राजधानी में पटाखे बेचे जा सकेंगे। लेकिन फिलहाल इनपर प्रतिबंध लगा रहेगा।

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सुरक्षाबलों ने लाडूरा में मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी खालिद को ढेर कर दिया। खालिद जम्मू-कश्मीर में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का ऑपरेशनल हेड था। खालिद ने सुरक्षाबलों के गश्ती दल पर हमला किया था। जिसके बाद पूरे इलाके की घेरेबंदी कर सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन चलाया। इसी दौरान मुठभेड़ शुरू हुई।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी

बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) अध्यक्ष अमित शाह उठ रहे सवालों के बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुराने भाषण की याद दिलाते हुए पूछा कि पीएम को यह याद दिलाना चाहिए कि वह इस मामले में चौकीदार थे या भागीदार।

केंद्र सरकार
केंद्र सरकार

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के नाम बदलने के प्रस्ताव संबंधी खबर पर केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। दोनों विश्वविद्यालयों की ऑडिट कर रहे पैनल ने सुझाव दिया है कि दोनों यूनिवर्सिटीज़ के नाम से धर्मसूचक शब्द हटा दिये जाएं।
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमारा नाम बदलने का कोई इरादा नहीं है

अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच थैलर
अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच थैलर

2017 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार घोषित कर दिया गया है। अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच थैलर को यह पुरस्कार दिया गया है। अर्थशास्त्र की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए इन्हें इस पुरस्कार से नवाजा गया है। नोबेल अवार्ड देने वाली संस्था ने बताया कि थैलर को 9 मिलियन स्वीडिश डॉलर ($ 1.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर) पुरस्कार के तौर पर दिया जाएगा। नोबेल पुरस्कार पाने वालों की सूची में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी थे।

विदेशी नागरिक
विदेशी नागरिक

दिल्ली में एक बार फिर विदेशी नागरिकों के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। ताजा मामला दक्षिणी दिल्ली के मालवीय नगर इलाके का है, जहां एक नाइजीरियाई युवक की खम्भे में बांधकर पिटाई की गई। खम्भे में बांधकर पिटाई करने का वीडियो सामने आया है। पिटाई करने वाले लोगों ने आरोप लगाया कि नाइजीरियाई युवक घर में चोरी कर भाग रहा था। वह नशे की हालत में था।

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार
भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार दिल की पिच पर खुद क्लीन बोल्ड हो गए हैं। उन्होंने हाल में ही मेरठ की रहने वाली नुपुर नागर के साथ सगाई की है।
अब शादी की तारीख भी सामने आ गई है। एक स्पोर्ट्स वेबसाइट की खबरों को माने तो भुवनेश्वर कुमार के पिता ने ही इसका ऐलान किया है। भुवनेश्वर कुमार नुपुर नागर के साथ 23 नवम्बर को शादी के बंधन में बंध जाएंगे।

महानायक अमिताभ बच्चन
महानायक अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का 11 अक्टूबर को 75 वां जन्मदिन है। इस खास मौके पर बॉलीवुड हस्तियों से लेक​र सभी खासा उत्साहित नजर आ रहे हैं।
शहंशाह के हर जन्मदिन पर कुछ ना कुछ खास होता है। इस बार भी बिग बी के बर्थडे को लेकर सभी उत्साहित है, लेकिन उन्होंने एक ट्वीट किया जिसके बाद उनके फैन्स मायूस हो गए।

रोहिंग्या
रोहिंग्या

बांग्लादेश और म्यांमार को विभाजित करने वाली नाफ नदी में रविवार रात को रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर जा रही नांव पलट गई। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 32 लापाता हैं।