logo-image

राहुल गांधी ने कहा, पिता के हत्यारों को पूरी तरह माफ कर चुका हूं

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वह और उनकी बहन प्रियंका गांधी अपने पिता राजीव गांधी के हत्यारों को पूरी तरह से माफ कर चुके हैं।

Updated on: 11 Mar 2018, 05:08 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वह और उनकी बहन प्रियंका गांधी अपने पिता राजीव गांधी के हत्यारों को पूरी तरह से माफ कर चुके हैं।

सिंगापुर में आईआईएम के पूर्व छात्रों के साथ बातचीत के दौरान राहुल गांधी से पूछा गया कि क्या वे अपने पिता के हत्यारों को माफ कर दिए हैं तो उन्होंने कहा, 'हम कई सालों तक बहुत दुखी और नाराज थे लेकिन किसी तरह अब इसे पूरी तरह से माफ कर चुके हैं।'

राहुल गांधी ने कहा, 'इतिहास है कि जब इस तरह की घटनाएं होती है तो आपको महसूस होगा कि यह विचारों, शक्तियों और भ्रम का टकराव होता है। मुझे याद है कि जब टीवी पर प्रभाकरण का शव देखा था तो मुझे दो चीजें महसूस हुई। पहला कि उसे इस तरीके से क्यों अपमानित किया गया और दूसरा मुझे उनके और उनके बच्चों के लिए बुरा लगा था।'

राहुल ने कहा कि ऐसा इसलिए क्योंकि मुझे पता है कि इसका दुख कैसा होता है और उसके जाने के बाद उसका परिवार और उसके बच्चे थे।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या 21 मई, 1991 को तमिलनाडु में एक चुनावी रैली के दौरान लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (एलटीटीई) की एक महिला आत्मघाती हमलावर ने कर दी थी।

एलटीटीई श्रीलंका में प्रभाकरण के नेतृत्व वाला एक आतंकवादी संगठन था।

अपने पांच दिवसीय दक्षिण एशियाई देशों के दौरे पर राहुल गांधी ने कहा, 'उनके पिता और दादी (इंदिरा गांधी) की हत्या इसलिए की गई क्योंकि वे राजनीति में सही चीजों के लिए खड़े थे। यह बहुत साफ है।'

राहुल गांधी शनिवार को मलेशिया पहुंचे हैं जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नजीब रजक से मुलाकात की। राहुल ने सिंगापुर और मलेशिया दौरे पर भारतीय समुदाय के लोगों के साथ सेशन में भी शामिल हुए।

और पढ़ें: नोटबंदी पर राहुल गांधी का बड़ा बयान, कहा- मैं होता पीएम तो कूड़े में फेंक देता फ़ाइल