logo-image

'SACRED GAMES' में राजीव गांधी पर लगे आरोप को राहुल ने बताया अभिव्यक्ति की आज़ादी, कहा- सेंसर करने की ज़रूरत नहीं

इतना ही नहीं उन्होंने इसे अभिव्यक्ति की आज़ादी बताते हुए कहा कि इसे सेंसर करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Updated on: 14 Jul 2018, 11:58 PM

नई दिल्ली:

'सेक्रेड गेम्स' वेब सीरिज में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की छवि ग़लत तरीके से रखने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि किसी काल्पनिक वेबसीरीज़ के किरदार की राय से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।

इतना ही नहीं उन्होंने इसे अभिव्यक्ति की आज़ादी बताते हुए कहा कि इसे सेंसर करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

वेब सीरीज़ को लेकर चल रहे विवादों के बीच गांधी ने ट्विटर पर लिखा, 'बीजेपी/आरएसएस का मानना है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर निगरानी और नियंत्रण होना चाहिए। मेरा मानना है कि यह आज़ादी हमारा बुनियादी लोकतांत्रिक अधिकार है।'

उन्होंने आगे लिखा, 'मेरे पिता देश के लिए जिए और मरे। किसी काल्पनिक वेब सीरिज के किसी पात्र के नजरिए से यह सच नहीं बदलने वाला है।'

सेक्रेड गेम्स में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने गणेश गायतोंडे का किरदार निभाया है जिसने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर उनके पीएम बनने के सफर से लेकर बोफोर्स घोटाला, ट्रिपल तलाक से जुड़े शाहबानो केस को लेकर टिप्पणी की है। इतना ही नहीं वेब सीरीज में इमरजेंसी और उस दौरान हुई नसबंदी को लेकर भी टिप्पणी की गई है।

और पढ़ें- 'सेक्रेड गेम्स' के खिलाफ याचिका पर दिल्ली HC में होगी सुनवाई, राजीव गांधी के अपमान का आरोप

बता दें कि वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' से जुड़ा यह विवाद अब अदालत में पहुंच गया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि नेटफ्लिक्स की सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' से कुछ दृश्यों को हटाने की मांग वाली याचिका पर वह 16 जुलाई को सुनवाई करेगा।

याचिका में दावा किया गया है कि इस वेब सीरीज की कुछ विषयवस्तु पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का अपमान करती है।

वकील शशांक गर्ग के जरिए दाखिल याचिका में याचिकाकर्ता वकील निखिल भल्ला ने दलील दी है की सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दिकी अभिनीत शो में बोफोर्स मुद्दा, शाहबानो मामला, बाबरी मस्जिद मामला और सांप्रदायिक दंगे जैसे देश के विभिन्न घटनाक्रमों को गलत तरीके से दिखाया गया है।

याचिका में नेटफ्लिक्स एंटरटेनमेंट, शो के निर्माता फैंटम फिल्म्स प्रोडक्शन लिमिटेड और केंद्र को पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार के ख़िलाफ़ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से दिखाए गए कथित अशोभनीय दृश्य और अपमानजनक टिप्पणी को हटाने का निर्देश देने की मांग की गई है।

और पढ़ें- नवाजुद्दीन सिद्दीकी और नेटफ्लिक्स के खिलाफ कांग्रेस ने दर्ज की शिकायत, राजीव गांधी के अपमान का आरोप