कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर फिर साधा निशाना, कहा- भारत से 100 गुना ज्यादा नौकरियां रोज देता है चीन

कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाते हुए बोले कि बीजेपी और आरएसएस देश में नफरत फैलाने का काम करती हैं और हम (कांग्रेस) सबको साथ लाने का काम और देश को आगे बढ़ाने में विश्वास रखती है।

  |   Updated On : August 24, 2018 02:38 PM
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

अपने दो दिवसीय दौरे पर जर्मनी गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। दौर के दूसरे दिन राहुल गांधी ने देश में बेरोजगारी को देखते हुए मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा है कि रोजगार के मामले में भारत सरकार चीन के आसपास भी नहीं है। उन्होंने ये भी कहा कि मोदी सरकार चीन का मुकाबला करने की बजाय देश को धर्म, जाति और समुदाय के नान पर बांटने का काम कर रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधते हुए कहा कि वे भारत को तोड़ने और नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं। राहुल ने गुरुवार को बर्लिन में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस को संबोधित करने के दौरान यह बयान दिया। तकनीकी गड़बड़ी के कारण उनके संबोधन को सीधा प्रसारित नहीं किया जा सका।

भारतीय मूल के सांसदों के साथ बातचीत करने के दौरान राहुल ने कहा,'वर्तमान में भारत में सत्तारूढ़ सरकार बीजेपी और आरएसएस देश को तोड़ना चाहते हैं और नफरत फैलाना चाहते हैं। कांग्रेस पार्टी ऐसा नहीं होने देगी।'

राहुल ने कहा कि भारत की ताकत धर्म, समाज और जाति के विभिन्न वर्ग के बावजूद हर नागरिक के विचारों को सुनने में निहित है।

और पढ़ें: जर्मनी दौरे पर गए राहुल गांधी को भारत में इस तरह किया जा रहा है ट्रोल, कांग्रेस ने शेयर की थी तस्वीरें, बीजेपी ने भी किया री-ट्वीट

वहीं दूसरी तरफ राहुल ने दावा किया कि हाल के समय में भारत और चीन एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। दोनों अर्थव्यवस्थाएं एक-दूसरे से मुकाबला कर रही है लेकिन चीन सरकार के रोजगार आंकड़ों की अनदेखी नहीं किया जा सकता है।

राहुल गांधी के मुताबिक चीन सरकार हर दिन 50 हजार नई नौकरी पैदा करती है। इसकी तुलना में भारत में मोदी सरकार हर 24 घंटे में महज 450 नई नौकरियां पैदा कर पा रही है। 

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने जर्मनी में अपने दिवसीय दौरे के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी की आर्थिक से लेकर सामाजिक नीतियों तक पर हमला बोला था और कहा था कि एक तरफ उन्होंने नोटबंदी जैसे फैसले लेकर जहां अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है वहीं दूसरी तरफ बेरोजगारी की वजह से मॉब लिंचिंग की घटनाएं भी बढ़ी है।

उन्होंने देश में मॉब लिंचिंग की बढ़ती घटनाओं को 'बेरोजगारी' से जोड़ा है। उन्होंने कहा की देश में बेरोजगारी के बढ़ने की वजह से लोगों में गुस्सा है और उसी का कारण हैं यह हिंसक घटनाएं। जर्मनी के हैम्बर्ग में अपने संबोधन के दौरान कहा, 'कुछ साल पहले प्रधानमंत्री जी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में नोटबंदी का फैसला किया और एमएसएमई के नकद प्रवाह को बर्बाद कर दिया, अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले लाखों लोग बेरोजगार हो गए।'

और पढ़ें: उन्नाव रेप केस पर राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, कहा- क्या यही है बेटियों को न्याय देने का तरीका मिस्टर 56

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जर्मनी और लंदन के दौरे पर हैं। राहुल गांधी ने 2019 लोकसभा चुनावों से पहले प्रवासी भारतीयों तक अपनी पहुंच बनाने के लिए यह दौरा किया है।

(इनपुट आईएएनएस से)

First Published: Friday, August 24, 2018 12:56 PM

RELATED TAG: Rahul Gandhi, Rahul Gandhi In Germany, Bjp, Congress, Rss, Pm Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो