logo-image

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो से करेंगे मुलाकात, संशय खत्म

21 फरवरी को जस्टिन ट्रूडो अमृतसर जाएंगे, जहां वे पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मुलाकात करेंगे। अमरिंदर सिंह ने इस मुलाकात को लेकर खुद जानकारी दी।

Updated on: 19 Feb 2018, 11:51 PM

highlights

  • 21 फरवरी को जस्टिन ट्रूडो अमृतसर जाएंगे, जहां वे अमरिंदर सिंह से मुलाकात करेंगे
  • सोमवार को ट्रूडो गुजरात में अक्षरधाम मंदिर और साबरमती आश्रम का भ्रमण किए
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 फरवरी को जस्टिन ट्रूडो के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे

नई दिल्ली:

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने सात दिवसीय भारत दौरे के तीसरे दिन सोमवार को परिवार के साथ अहमदाबाद के साबरमती आश्रम पहुंचे, हालांकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनके साथ नहीं थे।

बता दें कि इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहु के गुजरात दौरे के दौरान उनके साथ मौजूद रहे थे।

पीएम मोदी की कनाडाई प्रधानमंत्री के साथ न होने पर कई तरह के कयास लगाये जा रहे हैं। बताया जा रहा है सिक्ख अलगाववाद का कनाडा में समर्थन को लेकर भारत चिंतित रहा है और जस्टिन ट्रूडो के कुछ मंत्री खालिस्तानी समर्थक हैं लेकिन केंद्र सरकार ने इन खबरों का खंडन किया है।

वहीं 21 फरवरी को जस्टिन ट्रूडो अमृतसर जाएंगे, जहां वे पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मुलाकात करेंगे। अमरिंदर सिंह ने इस मुलाकात को लेकर खुद जानकारी दी।

अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, 'बुधवार को अमृतसर में कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की प्रतीक्षा में हूं। मैं आशा करता हूं कि यह मीटिंग भारत-कनाडा के बीच व्यवसायिक संबंधों में मजबूती लाएगी साथ ही दोनों देशों के बीच लोगों के साथ संबंधों में मजबूती मिलेगी।'

इससे पहले अमरिंदर सिंह और जस्टिन ट्रूडो के मुलाकात को लेकर संशय बनी हुई थी।

अमरिंदर सिंह ने इससे पहले प्रधानमंत्री ट्रूडो से मिलने से इंकार किया था और कहा था कि कनाडाई प्रधानमंत्री के कैबिनेट मंत्री सिक्खों के अलग राज्य के लिए आंदोलन कर रहे खालिस्तानियों के समर्थक हैं।

और पढ़ें: PNB घोटाला: 40 जगह रेड, 5716 करोड़ की संपत्ति सीज, CVC ने मांगी जवाब

पिछले साल कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन के भारत दौरे पर अमरिंदर सिंह ने उन्हें 'खालिस्तानी समर्थक' बताया था।

सोमवार को जस्टिन ट्रूडो गुजरात के गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर का भ्रमण किए, फिर महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम में परिवार के साथ पहुंचे। ट्रूडो की पत्नी ने आश्रम में चरखे पर बैठ सूत काटे जाने को लोगों से सीखने का प्रयास किया।

रविवार को ट्रूडो ने अपने परिवार के साथ ताजमहल का दीदार किया और अपने बच्चों के साथ फोटो भी खिंचवाई। ट्रूडो ने मथुरा का भी दौरा किया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 फरवरी को जस्टिन ट्रूडो के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और इस दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले अप्रैल 2015 में कनाडा का दौरा किया था। कनाडा में भारतीय मूल के 14 लाख लोग रहते हैं।

और पढ़ें: कर्नाटक में पीएम मोदी ने पूछा- कैसी सरकार चाहिए, कमीशन या मिशन वाली?