logo-image

Pulwama terror attack: भारत ने पाकिस्तान के सामानों पर आयात शुल्क 200 फीसदी किया

सर्वाधिक तरजीही देश का दर्जा वापस लेने के एक दिन भारत ने पाकिस्तान से आनेवाले और पाकिस्तान में बने सभी सामानों पर 200 फीसदी का आयात शुल्क लगा दिया है.

Updated on: 17 Feb 2019, 05:51 AM

नई दिल्ली:

सर्वाधिक तरजीही देश (most favoured nation) का दर्जा वापस लेने के एक दिन भारत ने पाकिस्तान से आनेवाले और पाकिस्तान में बने सभी सामानों पर 200 फीसदी का आयात शुल्क लगा दिया है. इसके लिए, एक आधिकारिक अधिसूचना में सीमा शुल्क टैरिफ अधिनियम की पहली अनुसूची में बदलाव किया गया, जिसमें 'इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान में बने या वहां से निर्यात किए गए सभी सामानों पर' 200 फीसदी शुल्क लगाया जाएगा.

पड़ोसी पर बदले की कार्रवाई के तहत सरकार ने यह फैसला जम्मू और कश्मीर में किए गए अब तक के सबसे भीषण हमले में सीआरपीएफ के 49 जवानों के शहीद हो जाने के बाद किया है, जिसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के एक कार्यकर्ता ने ली है.

ये भी पढ़ें: Pulwama attack: पानी को तरस सकता है पाकिस्तान, झेलम सहित कई नदियों पर लग सकती है रोक

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि भारत आंतकवादी हमलों के बाद तुरंत प्रभाव से पाकिस्तान को दिया गया 'सर्वाधिक तरजीही देश' का दर्जा वापस ले रहा है.

भारत ने यह दर्जा विश्व व्यापार संगठन के सभी सदस्यों को टैरिफ्स और ट्रेड, 1994 के सामान्य समझौते के अनुच्छेद 1 के प्रावधानों के मुताबिक दिया है.