logo-image

घाटी में तेजी से बदल रहे हालात, क्या भारत पाकिस्तान के खिलाफ करने वाला है निर्णायक कार्रवाई?

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है. इस तनातनी के बीच जम्मू-कश्मीर में हलचल काफी तेज़ हो गई है.

Updated on: 24 Feb 2019, 11:40 PM

नई दिल्ली:

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है. इस तनातनी के बीच जम्मू-कश्मीर में हलचल काफी तेज़ हो गई है. केंद्र ने घाटी में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की अतिरिक्त 100 कंपनियों को तैनात करने का फैसला किया है.  गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया कि सीआरपीएफ की 45 कंपनियों, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 35 कंपनियों, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 10 और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 10 कंपनियों को तैनात कर रहा है.

14 साल बाद BSF की तैनाती

केंद्र सरकार ने श्रीनगर में 14 साल बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को तैनात किया है. अधिकारियों ने यहां कहा कि बीएसएफ 14 साल के बाद घाटी में वापस बुलाई गई है. उन्होंने कहा कि बीएसएफ को 2016 में हुई अशांति के समय अस्थायी तौर पर एक हफ्ते के लिए कश्मीर में तैनात किया गया था, लेकिन उसे तुरंत वहां से हटा लिया गया था.

दर्जनों नेताओं को हिरासत में लिया

इससे पहले दक्षिण, मध्य और यत्तृकश्मीर के क्षेत्रों में रात भर छापेमारी की गई. छापेमारी में जमात-ए-इस्लामी नेता अब्दुल हमीद फय्याज सहित दर्जनों नेताओं को हिरासत में लिया गया है. लिबरेशन फ्रंट के अध्यक्ष यासीन मलिक को भी हिरासत में लिया गया है.

35 A को लेकर सुनवाई

सोमवार को अनुच्छेद 35 A को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. सप्पटरों के मुताबिक, घाटी को हाई अलर्ट पर रखा गया है और सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए है. जम्मू-कश्मीर में नाजुक हालात को देखते हुए प्रशासन ने आम लोगों से दवा और राशन का स्टॉक रखने के लिए कहा है. स्थानीय प्रशासन को लेकर निर्देश जारी किये गए है. इसके साथ ही प्रशासन ने अफवाहों से सतर्क रहने और अशांति फ़ैलाने की कोशिशों को लेकर सावधान रहने के लिए कहा है. 

डोनाल्ड ट्रम्प का बयान

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा बयान सामने आया, जिसमें कहा गया कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव तनाव चरम पर है और भारत बड़ी कार्रवाई की सोच रहा है. इस बयान के बाद भारत के पाकिस्तान के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई को लेकर सरगर्मियां बढ़ गई हैं.

राशन की किल्लत

कश्मीर संभागीय प्रशासन को कहना है कि राजमार्ग के लगातार बंद होने के कारण ईंधन-राशन के स्टाॅक का आदेश दिया गया. आम लोगों को राहत देने के लिए प्रशासन राशन का स्टॉक पहुंचाने की कोशिशों में लगा हुआ है. जल्द से जल्द स्टॉक को फिर से भरने की कोशिश की जा रही है और स्टॉक मिलते ही राशन ऑर्डर वापस ले लिया जाएगा. इसके साथ ही प्रशासन ने आम जनता से कहा कि वे अफवाहों पर ध्यान न देने के लिए कहा. इसके साथ ही प्रशासन ने लोगों से सहयोग करने की अपील की है.

बता दें कि श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अलग-अलग जगहों में छापेमारी के बाद घाटी में दहशत फ़ैल गई है. श्रीनगर के हिस्सों और लाल चौक पर दुकानें बंद रहीं. वहीं सार्वजनिक परिवहन भी सड़कों से धीरे धीरे कम होना शुरू हो गए.

और पढ़ें: Pulwama Attack: भारत की कार्रवाई पर बोला पाकिस्तान, हमारे पानी को रोकने या मोड़ने की क्षमता नहीं

पुलवामा हमले पर पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए भारत ने सख्त कदम उठाया है. कूटनीतिक स्तर पर भारत का पाकिस्तान को घेरने का सिलसिला जारी है.