logo-image

पुलवामा हमले के अपराधियों को कड़ी सजा मिले, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है.

Updated on: 15 Feb 2019, 12:07 PM

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर में 1989 में आतंकवाद के सिर उठाने के बाद से हुए अब तक के सबसे बड़े आतंकी हमले में एक आत्मघाती हमलवार ने गुरुवार को पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर अपनी विस्फोटकों से लदी एसयूवी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की बस से टकरा दी और उसमें विस्फोट कर दिया. इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के कम से कम 42 जवान शहीद हुए है. घटना के बाद से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. इस आतंकी हमले के बाद अमेरिका, इजरायल, रूस और फ्रांस समेत दुनियाभर के कई देशों ने निंदा की है. 

वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है. पुतिन ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे संदेश में गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, 'हम इस जघन्य अपराध की कड़ी निंदा करते है. हमले के प्रायोजकों और अपराधियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए.'

अमेरिका ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकवादी हमले की शुक्रवार को निंदा की. उन्होंने सभी देशों से आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह और समर्थन नहीं देने की अपील की है.

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा, ' भारत के राज्य जम्मू-कश्मीर में भारतीय सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले की अमेरिका कड़ी निंदा करता हैं. हम पीड़ित और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं, हम कामना करते हैं की घायल जल्द से जल्द स्वस्थ्य हों.'

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान न जाने की दी सलाह

बता दें कि आतंकवादी संगठन ने इस घटना की जिम्मेदारी ली है. पुलिस ने आतंकवादी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है. अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था. धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए और आस पास बिखरे क्षत-विक्षत शवों को देखा जा सकता है.

घटना उस वक्त की है, जब 78 वाहनों के काफिले में 2,547 सीआरपीएफ जवान जम्मू के ट्रांजिट शिविर से श्रीनगर की ओर जा रहे थे. पुलिस सूत्रों ने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर ने दोपहर करीब सवा तीन बजे अपनी कार से अचानक सुरक्षा बलों की बस में टक्कर मारी. इससे पहले पीडीपी, कांग्रेस , आप, नेशनल कॉन्फ्रेंस, टीएमसी समय कई अन्य विपक्षी पार्टियों ने इस हमल की कड़ी निंदा की.