logo-image

Pulwama Attack: हमले में पाकिस्तान के सैन्य ग्रेड RDX का हुआ इस्‍तेमाल, जांच में हुआ बड़ा खुलासा

आत्मघाती हमलावर ने उच्च तीव्रता वाले 'सैन्य ग्रेड' विस्फोटक (RDX) का इस्तेमाल किया था, जिसे आतंकवादी पाकिस्तानी रक्षा बल से खरीदते हैं

Updated on: 19 Feb 2019, 11:37 AM

नई दिल्ली:

गुरुवार को पुलवामा (Pulwama) में हुए आतंकी हमले जिसमें सीआरपीएफ (CRPF) के 40 जवान मारे गए थे, पुलवामा हमले में पाकिस्तान की संलिप्तता पर संदेह को खत्म करते हुए, फोरेंसिक विशेषज्ञों ने निष्कर्ष निकाला है कि आत्मघाती हमलावर ने उच्च तीव्रता वाले 'सैन्य ग्रेड' विस्फोटक (RDX) का इस्तेमाल किया था, जिसे आतंकवादी पाकिस्तानी रक्षा बल से खरीदते हैं. फोरेंसिक विशेषज्ञों ने यह भी निष्कर्ष निकाला है कि जैश-ए-मुहम्मद आतंकवादी द्वारा प्रयुक्त विस्फोटक से भरा वाहन मारुति ईको वैन था. गुरुवार के भयावह हमले के बाद प्रारंभिक निष्कर्षों पर अपनी रिपोर्ट में, विशेषज्ञों ने कहा कि आरडीएक्स एक "बहुत स्थिर" विस्फोटक है और कार बम में इसका इस्तेमाल किया गया है. हो सकता है कि उसे भारत ला कर, यहां असेंबल किया गया हो.

यह भी पढ़ें- राजस्‍थान में बेकाबू ट्राले ने बारात को कुचला, 13 बारातियों की मौत, दो दर्जन लोग घायल

हालांकि हमले के बाद बारिश ने कुछ महत्वपूर्ण साक्ष्य मिटा दिए हैं और एक अंतिम फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है, एक वरिष्ठ विशेषज्ञ ने दावा किया कि विस्फोट में इस्तेमाल किया गया आरडीएक्स 50-70 किलोग्राम हो सकता है क्योंकि 100-300 किलोग्राम की सीमा में विस्फोटक का अधिक नुकसान होगा. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार "अंतिम रिपोर्ट में कुछ समय लगेगा, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि एक से अधिक उच्च प्रशिक्षित बॉम्बेकर ने इसे इकट्ठा करने के लिए भारत की यात्रा की और ट्रिगर स्विच, डेटोनेटर और पावर फ्यूज को हमले के समय के करीब संलग्न किया गया हो सकता है," 

यह भी पढ़ें- Pulwama Attack: CCI के बाद अब हरभजन सिंह ने भी की मांग, कहा- World Cup में नहीं हो भारत-पाक मैच

खुफिया सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना के पास उपलब्ध आरडीएक्स के प्रत्येक ग्राम का ऑडिट किया जाता है, लेकिन पाकिस्तानी सेना को आतंकवादी समूहों को विस्फोटक की आपूर्ति करने के लिए जाना जाता है. उन्होंने पुलवामा बम को पूरी तरह से 2000 बादामी बाग आत्मघाती कार बम और 2001 के जम्मू-कश्मीर विधानसभा हमले के समान बताया जिसमें एक आतंकवादी ने एक कार को उड़ाने से पहले विधानसभा के फाटक में कार घुसा दी थी.

यह भी पढ़ें- PULWAMA ATTACK : मिलिट्री स्पेशल ट्रेन की सूचना देने पर होगी ये कार्रवाई

इससे पता चलता है कि पुलवामा के बम हमलावर आदिल अहमद डार सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों के साथ खुद को उड़ाने के लिए मानसिक रूप से पूरी तरह तैयार था. खुफिया और जांच एजेंसियां ​​चिंतित हैं कि कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा RDX, PETN (Pentaerythritol Tetranitrate), TNT (Trinitrotoluene) जैसे सैन्य ग्रेड विस्फोटकों का उपयोग किया जा रहा है.