logo-image

Pulwama attack : भारत के MFN दर्जा वापस लेने पर पाकिस्तान ने कहा, हम कोई 'भावनात्मक फैसला' नहीं लेंगे

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत ने सख्त कदम उठाते हुए पाकिस्तान से व्यापार में 'सबसे तरजीही राष्ट्र (MFN) का दर्जा वापस ले लिया है

Updated on: 16 Feb 2019, 10:00 AM

इस्लामाबाद:

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत की ओर से सर्वाधिक तरजीही राष्ट्र (MFN) का दर्जा वापस लेने के बाद पाकिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि, पाकिस्तान कोई भी 'भावनात्मक फैसला' नहीं करेगा और विचार-विमर्श के बाद ही कोई प्रतिक्रिया देगा. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत ने सख्त कदम उठाते हुए पाकिस्तान से व्यापार में 'सबसे तरजीही राष्ट्र (MFN) का दर्जा वापस ले लिया है. बृहस्पतिवार को हुए इस हमले में 40 जवान शहीद हुए हैं. पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है.

यह भी पढ़ें- Pulwama attack : शहीद रोहिताश के पिता ने कहा, मेरे बेटे की शहादत का बदला लो, 50 की जगह 500 को मारो

पाकिस्तान प्रधानमंत्री के व्यापार सलाहकार अब्दुल रज्जाक दाऊद ने संवाददाताओं से कहा कि भारत के फैसले पर कोई भी प्रतिक्रिया विचार-विमर्श के बाद किया जाएगा. उन्होंने कहा, 'भारत ने पाकिस्तान को एमएफएन (MFN) देशों की सूची से बाहर कर दिया है लेकिन हम कोई भी भावनात्मक फैसला नहीं लेंगे. और सोच-विचार करने के बाद ही प्रतिक्रिया जारी करेंगे.

यह भी पढ़ें- Pulwama Attack : भारत के बाद पाकिस्तान ने भी उप उच्चायुक्त को किया तलब, आरोपों को बताया गलत

तरजीही राष्ट्र का दर्जा वापस लेने के बाद पाकिस्तान से भारत को निर्यात की जाने वाली 48.8 करोड़ डॉलर की वस्तुओं पर प्रभाव पड़ेगा. पाकिस्तान ने 2017-18 में भारत को 48.8 करोड़ डॉलर का सामान निर्यात किया था. वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने मीड़िया से कहा कि भारत के इस फैसले का पाकिस्तान पर बहुत थोड़ा असर होगा क्योंकि दोनों देशों के बीच का व्यापार बहुत कम है. अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान को धन के लिहाज से बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होगा.